बाप factory में पोछा लगाता था और बेटे ने बना दी $200 million की company|Robert Herjavec life story in hindi

 

Robert Herjavec life story in hindi 

यह story उस बंदे की है soviet Russia से canada आया और गरीबी से अमीरी तक का सफर तय किया। आज Robert Herjavec के पास एक $200 million की Cyber security company है।
 
 इस article में आप Robert Herjavec के cars और life controversies के बारे में भी जानेंगे।
 

Early life of Robert Herjavec 

Robert herjavec का जन्म 14 सितम्बर 1962 को croatia मे हुआ था। जो उस समय एक communist country था, जिसे yugoslavia के नाम से जाना जाता था।

Robert herjavec Zbjeg मे बड़े हूए । robert के पिता का नाम valdimar था और वह एक anti-communist थे। जो communist पार्टी के खिलाफ बुरा बोलते थे।

जिसकी वजह से उन्हे 22 बार जेल जाना पड़ा था, अंतिम बार जब वह जेल से रिहा हो रहे थे तब उनसे कहा गया था अगर तुम अगली बार यहां आये तो यहां से कभी नही जा पायोगे।

जिसके बाद robert herjavec के पिता ने अपने परिवार, बच्चों के साथ बौर्डर पार किया और इटली चले गये। वह एक suitcase और $20 dollar के साथ अपने परिवार को ले कर एक नाव की मदद से उन्होने बौर्डर पार किया था।

Robert herjavec कहते हैं की yugolsavia मे मेरे पिता एक इज्जतदार आदमी थे। वह वहां एक खुशहाल जिन्दगी जीते थे वहाँ वह एक मैनेजर थे । सभी उनकी इज्जत करते थे वह खुश रहते थे।

yugoslavia छोड़ने के बाद वह torronto, कनाडा चले गये थे अपने पुरे परिवार के साथ जहां वह अपने परिवार का  भरण-पोषण के लिये वह एक फैक्ट्री मे पोछा लगाने का काम करते थे।

Torronto मे वह एक family friend के यहां उनके घर के basement मे रहते थे। वहां robert herjavec का परिवार 18 महीने तक रहा था।

यह सब robert के लिये बहुत ही मुस्किल था क्युंकि उन्हे इंग्लिश नही आती थी और जहां वह रह रहे थे वह बहुत ही गरीबी मे थे। 
 
क्युंकि yugoslavia मे वह अपने grandparents के साथ farm पर रहते थे और वहां के आस पास रहने वाले भी सब एक जैसे थे।
 

robert herjavec के पिता जिस फैक्ट्री मे काम करते थे वह mississauga मे था उस समय उन्हे सप्ताह के उन्हे $76 मिलते थे। 

रोबर्ट के पिता हर रोज काम के बाद पैदल चल कर घर आया करते थे वह बस का किराया बचाया करते ताकी कुछ पैसे बच जाये।
 

एक दिन जब robert herjavec स्कूल से आये वह अपनी मां से शिकायत कर रहे थे की स्कूल मे बच्चे उनका मज़्ज़ाक उडाते है की मेरे पिता पैसे बचाने के लिये पैदल आते है।

 जब वह अपनी मां से शिकायत कर रहे तब उनके पिता घर आ गये थे और उन्होने सारी बाते सुन ली थी। robert के पिता ने उन्हे कहा “never complain ” (कभी शिकायत मत करो)।
 

Robert herjavec education

1984 मे robert herjavec university of torronto से new college से इंग्लिश और political science से graduate हूए। 
 
अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिये 1990s मे उन्होने बहुत सारे जॉब किये जिनके बदले उन्हे बहुत कम पैसे मिलते थे। वह waiting tables, newspaper delivery, salesman जैसे काम भी किये हैं।
 
herjavec ने कई फिल्मो मे बतौर assistant director भी काम किया है। काम की तलाश मे herjavec ने IBM मेनफ्रेम एमुलेशन बोर्डों को बेचने वाले लॉजिकस्ट में एक पद के लिए आवेदन दिया, लेकिन रोबर्ट इस जॉब के लिये उचित नही थे, उनके पास योग्यता नही थी इस पद को संभालने की। 
 
लेकिन 6 महीने मुफ्त मे काम करने का प्रस्ताव दे कर रोबर्ट ने इस जॉब को अपने नाम किया। इस दौरान वह अपने रेंट भरने के लिये वेटर का काम करते थे।
 

robert herjavec आगे चल कर logiquest के general manager बन गये। 1990 मे robert को logiquest से निकाल दिया गया। 

वहां से निकाले जाने के बाद उन्होने अपने बसेमेंट से ही एक canadian integrator का इंटरनेट सुरक्षा सॉफ़्टवेयर बनाया जिसे bark system कहते हैं। bark system की स्थापना robert herjavec ने अपने घर के बसेमेंट से की थी।
 

मार्च 2000 मे bark system को $30.2 मिलियन मे AT&T को बेच दिया गया। जो अब All stream inc. है। 

bark system को बेचने के बाद herjavec Ramp network मे vice president of sales के पद पर नियुक्त किये गये, जो बाद मे नोकिया को $225 मिलियन डॉलर मे बेच दिया गया था।
 

Robert herjavec books

robert herjavec ने 3 किताब भी लिखा है उनकी पहली किताब 2010 मे आई थी। how to succeed in business and life यह किताब 2010 मे publish हुई यह किताब work life और life principle के बारे मे है इसी की मदद से robert आज धनी और सफल हैं।
 

Related: जब Elon musk Russia गए missile खरीदने तो क्या हुआ

 

दूसरी किताब 2013 मे आई जिसका नाम था The will to win : Leading, competing and succeeding 

इस किताब मे जीवन की सीख ,greater happiness और सफल होने का तरीका बताया गया है। यह किताब असल जीवन के सफल व्यपारियों के जीवन पद आधारित है।
 

herjavec की तीसरी किताब 29 मार्च 2016 मे आई। तीसरी किताब का शीर्षक था you don’t have to be a shark: creating your own success 

Television career

Robert herjavec, canadian television series dragon’s Den के 1 to 6 season मे नज़र आ चुके हैं।
 
 अमेरिकन टेलीविजन series “shark tank “ मे भी वह नज़र आ चुके हैं। 
 
shark tank एक ऐसा show है जिसमे entrepreneur अपने बिज़नेस आइडिया और अपने बिज़नेस के लिये investor की तलाश मे अपने बिज़नेस को जजो के सामने रखते हैं। 
 
herjavec ने एक sweater company “Tipsy Elves ” मे कंपनी के 10% stake के लिये $100,000 का निवेश किया है।
 

robert herjavec को dragon’s den reality show के लिये 3 gemini award से सम्मानित किया गया है।

The Herjavec Group

सन 2003 मे Robert herjavec ने The Herjavec Group की स्थापना की यह एक cyber security कंपनी है। यह कंपनी कनाडा मे अभी बहुत तेजी से आगे बढ रही है।
 
The herjavec group एक बड़ी information technology security provider है। शुरुआत मे इस company मे सिर्फ 3 employee थे आज इस कंपनी की सालाना revenue $200 million है।
 

Robert herjavec personal life

रोबर्ट herjavec ने 1990 मे diane plese से शादी की, दोनो के 3 बच्चे हूए जिसमे 2 लडकी जिसके नाम caprice और skey है और एक बेटा है जिसका नाम brendon है। 2014 मे diane और robert अलग हो गये थे और 2016 मे दोनो ने तलाक ले लिया।
 
september 2015 मे रोबर्ट और kym johnson relationship मे आये जिसको दोनो ने confirm किया। kym johnson और robert herjavec एक dancing show मे पार्टनर थे। 
 
show का नाम था dancing with the stars, 2016 मे 27 फ़रवरी को दोनो ने एंगेजमेंट कर ली और 31 जुलाई 2016 मे दोनो ने Los Angeles, california मे शादी कर ली।
 
2017 के दिसंबर मे robert और kym ने जुड़वा बच्चे होने का announcement किया। 23 अप्रैल 2018 को kym ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। जिनके नाम Hudson Robert Herjavec और Heaven Mae Herjavec हैं।
 

Age, Height, weight and color of Robert herjavec

robert herjavec की उम्र 58 साल है। robert 5’8″ (5 फीट और 8 इंच) के है अगर centimeter मे कहा जाये तो “171” centimeter के है। Herjavec का रंग गोरा है, उनकी वजन 67 kg और आँखे ब्लू है।

Robert herjavec controversy 

2017 मे रोबर्ट की एक्स गर्लफ्रेंड Danielle Vasinova ने robert herjavec पर रेप केस कर दिया था। robert और Danielle Vasinova दोनो ने 2013-15 तक एक दुसरे तक डेट किया था।
 
 जिस्के बाद रोबर्ट ने अपनी पुर्व गर्लफ्रेंड पर बलात्कार के झूठे केस मे फसाने के आरोप मे केस कर दिया। 2018 मे इन दोनो केसो को खारिज कर दिया गया, Danielle Vasinova ने robert herjavec और उनके परिवार से माफी मांगी। 
 

Robert herjavec cars 

robert herjavec भी गाड़ियों का सौख रखते हैं। उनके पास अपनी premium गाड़ियों की collection है। रोबर्ट कौन सी गाड़ी चलाते हैं?(which car does Robert herjavec drive?) 

1. Rolls-Royce phantom drophead coupe 2011

Rolls-Royce phantom drophead coupe 4 सीटों वाली convertible गाड़ी है। यह एक automatic कार है जिसकी कीमत रुपया मे ₹7.60 करोड़ से शुरुआत होती है। यह एक luxurious कार है। यह गाड़ी 6.75 kmpl का milage देती है।
 

2. Maclaren Senna

Maclaren Senna एक लिमिटेड एडीसन hypercar है। जीसकी टॉप स्पीड 335 kmph ,208 mph है। यह कार 0 से 100 kmph की स्पीड सिर्फ 2.8 second मे तय कर सकती है। 3994 cc की इंजन इस गाड़ी मे है।
 

3. Lamborghini Hurricane spyder

lamborghini hurricane spyder एक 2 seater स्पोर्ट्स कार है। इस कार की इंडिया मे कीमत 4.10 करोड़ है।
 

4. Aston Martin vanquish Q (2016)

Aston Martin vanquish की कीमत अभी इंडिया मे 3.85 करोड़ है। यह एक 6L ,V12 engine की कार है जो 0 से 100 kmph की स्पीड सिर्फ 3.8 second मे तय कर सकती है।
 

5. Ferrari laferrari 

ferrari laferrari एक hybrid sports कार है जो ferrari द्वारा बनाई गई है। इसकी कीमत 3.50 करोड़ भरतीय रूपय से शुरुआत होती है ।
 

6. Porsche 911 speedster

इस कार की कीमत इंडिया मे 1.64 करोड़ से शुरुआत होती है। यह कार 9 से 11.06 kmpl का milage देती है।
 

7. 1958 Porsche 356

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको बाप factory में पोछा लगाता था और बेटे ने बना दी $200 million की company|Robert Herjavec life story in hindi की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।
 
और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment