Golden Boy नीरज चोपड़ा की पूरी कहानी | Neeraj chopra biography in Hindi

Neeraj chopra biography in Hindi :- इस आर्टिकल मे हम नीरज चोपड़ा की पूरी कहानी जानेंगे, उन्होंने भाला फेंकने की शुरुआत कैसे की ,अब तक वह कितने गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल जीत चुके हैं, उनकी net worth क्या है, नीरज की height, age, family , girlfriend, रिवार्ड और awards के साथ साथ उनके आर्मी करिअर के बारे मे भी जानेंगे।

Neeraj chopra biography in Hindi ( जीवन परिचय )

नाम नीरज चोपड़ा
NicknameGolden boy
Date of Birth 24 दिसम्बर 1997
Age23
जन्म स्थान खांद्रा ,पानीपत, हरियाणा, भारत
Nationality भारतीय (indian)
Religion Hindu
पिता सतीश चोपड़ा
माता सरोज देवी
पेशा javelin thrower

नीरज चोपड़ा कौन है?

नीरज चोपड़ा एक भारतीय javelin thrower athlete है। जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक 2020 मे भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया। ना केवल उन्होंने अपना ब्लकि पूरे भारत का नाम रौशन किया।  ओलिंपिक के apne पहले मैच मे ही उन्हें ऐसा जलवा दिखाया कि वह सीधा फ़ाइनल मे अपनी जगह बना ली थी। और 7 अगस्त को उन्होंने ऐतिहासिक भाला फेंका जो की इतिहास बन गया। इसी भाला ने उन्हें स्वर्ण पदक दिलवाया।  आइए neeraj chopra के बारे मे विस्तार से जानते हैं।

Neeraj chopra early life

Neeraj chopra का जन्म हरियाणा के पानीपत जिले मे हुआ। पानीपत उन जिलों मे से एक है जो अपनी  इतिहासीक कहानियों के लिए जाना जाता हैं। पानीपत तीन मशहूर लड़ाइयों के लिए फेमस है । इसी जिले के एक गांव खांद्रा मे 24 दिसम्बर 1997 को neeraj चोपड़ा का जन्म हुआ। उनका जन्म एक किसान परिवार मे हुआ था , नीरज के पिता का नाम सतीश चोपड़ा और माता का नाम सरोज देवी है। सतीश चोपड़ा का परिवार एक हरियाणवी किसान परिवार था।

Neeraj chopra Education (शिक्षा)

Golden boy नीरज चोपड़ा  ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से ही की। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद वह chandigarh चले गए अपनी आगे की पढ़ाई को पूरी करने के लिए। उन्होंने lovely professional university से अपनी B.A ( Bachelor in Arts) की degree ली। 

Golden boy neeraj chopra ने भाला फेंकने की शुरुआत कैसे की?

Neeraj बचपन मे बहुत मोटे थे जिसकी वजह से वह बहुत lazzy थे। उनके मोटापे का दूसरे बच्चे मजाक बनाते थे। नीरज का परिवार उनको स्टेडियम मे दौड़ने और exercise करने के लिए बोला करते थे लेकिन उनका मन नहीं लगता है इन सब मे।

13 साल की उम्र मे उनके चाचा नीरज को स्टेडियम मे दौड़ने के लिए ले जाया करते थे, लेकिन वहाँ भी उनका मन दौड़ने मे नही लगता था। 

उसी स्टेडियम मे कुछ लोग भाला फेंकने की प्रैक्टिस करते थे।  इसे देख नीरज बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने भी भाला फेंकने की शुरुआत की। इस खेल मे उनका मन लगने लगा और वह दिन पर दिन इस खेल में बेहतर होते चले गए।

Related : इन्हे भी पढ़े

नीरज चोपड़ा के coaches की सूचि

Golden Boy नीरज ने बहुत लोगों के कोचिंग मे प्रैक्टिस किया है।

Uwe Hohn, Klaus bartonietz, Gary Calvert, Warner Daniels, काशीनाथ नायक, नसीम अहमद, और जय वीर सिंह चौधरी।

नीरज चोपड़ा के मौजूदा coach कौन है ?

अभी neeraj के मौजूदा coach है uwe Hohn, जिनके under वह प्रैक्टिस करते हैं।  Uwe Hohn जर्मनी के रहने वाले हैं। Uwe इतिहास के एक मात्र javelin thrower athlete है जिन्होंने 100 meter पार भाला फेंका है।  1984 मे Uwe ने बर्लिन मे 104.08 meter दूर भाला फेंका था ।

Neeraj chopra के पहले coach

जब neeraj भाला फेंकने की प्रैक्टिस किया करते थे तब जयवीर चौधरी जो की एक javline thrower हैं उन्होंने देखा कि नीरज बिना किसी training के ही 40 मीटर तक भाला फेंक देता है।  इसे देख वह बहुत इम्प्रेस हुए और वह neeraj के पहले कोच बने ।

जय वीर चौधरी के under 1 साल तक neeraj ने practice किया उसके बाद उन्होंने नसीम अहमद के कोचिंग मे भाला को ले कर दौड़ने और कुछ technic पर काम किया।

Neeraj chopra javelin career and records

लखनऊ मे आयोजित 2012 मे जूनियर नैशनल मे neeraj ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता मे ना ही केवल उन्होंने जीत हासिल किया ब्लकि इसके साथ साथ एक नया नैशनल रिकार्ड भी set कर दिया था। उस प्रतियोगिता में neeraj ने 68.40 meter दूर तक भाला फेंका था। 

उसके अगले साल उन्होंने अपने पहले इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भाग लिया ,जो की  यूक्रेन मे हुआ था,  इस championship का नाम था world youth championship

2014 के youth olympic Qualification जो की बैंकॉक मे हुआ था, इस यूथ olympic मे गोल्डन boy नीरज ने अपना पहला इंटरनेशनल मेडल जीता था जो की एक सिल्वर मेडल था ।

2015 मे All India inter university meet मे neeraj ने पहली बार 80 मीटर पार भाला फेंका था। 2015 मे ही neeraj को national level की training के लिए बुलाया गया। 

2016 मे IAAF world U20 Championship मे neeraj ने भाग लिया जो की Bydgoszcz पोलैंड मे हुआ था। इस championship मे चोपड़ा ने Gold medal अपने नाम किया और इसके साथ ही world जूनियर रिकार्ड भी set किया जो की 86.48 meter का था। 

2016 मे आयोजित south asian games मे golden boy neeraj  ने 84.23 meter दूर भाला फेंक गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

2017 मे Asian athletes championship में चोपड़ा ने men’s javelin throw category मे 85.23 meter भाला फेंक गोल्ड जीता। 

2018 के commonwealth game मे neeraj ने एक बार फिर गोल्ड अपने नाम किया और पहले भारतीय बने जिसने अपने commonwealth  game डेब्यू मे गोल्ड जीता।

2018 asian games मे एक बार फिर golden boy ने Gold जीता और अपने पुराने रिकार्ड को तोड़ नया 88.06 meter का रिकार्ड set किया।

Tokyo summer olympics 2020

Tokyo summer olympic 2020 जो की pandamic के कारण 2021 मे हो रहा था। इस ओलिंपिक में neeraj india को represent कर  रहे थे, इसके साथ यह ऑलंपिक उनका डेब्यू ऑलंपिक था। 

4 अगस्त 2021 को men’s javelin throw के ग्रुप A मे जगह मिला।  जब पहला राउन्ड हुआ तब neeraj ने भाला इतना दूर फेंक दिया कि वह सीधा men’s javelin throw के फाइनल मे पहुंच गए। उन्होंने 86.65 meter दूर भाला फेंका था। 

7 अगस्त 2021 को जब javelin throw का फाइनल हुआ तब golden boy neeraj chopra ने 87.58 meter door भाला फेंक गोल्ड अपने नाम किया और भारत को पहला गोल्ड दिलाया। करोड़ों भारतीय ने उनकी जीत का जशन मनाया। 

2021 tokyo summer olympic का यह पहला  गोल्ड मेडल है जिसे भारत ने जीता , यह सब हमारे golden boy neeraj chopra की वजह से हो पाया है। 

Neeraj chopra और army

2016 मे south asian games मे चोपड़ा की perfomence देख indian army ने नीरज चोपड़ा को नायक सूबेदार के पद के लिए rajputana rifles मे  junior commissioned officer के रूप मे direct appointment ऑफर दिया। जिसे स्वीकार करते हुए neeraj indian army मे भर्ती हो गए।

2018 मे अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद ,सेना ने ही उन्हें promotion दिया और वह सूबेदार की पद पर आ गए। 

Awards and medals

साल (year) Award and medals
2021टोक्यो समर ओलिंपिक  गोल्ड मेडल
2020विशिष्ट सेवा मेडल
2018अर्जुन पुरस्कार
2018एशियन गेम्स गोल्ड madel
2018कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल
2017एशियन एथलेटिक्स चैंपियंशिप  गोल्ड मेडल
2016 वर्ल्ड U20 एथलेटिक्स चैंपियंशिप गोल्ड मेडल
2016साउथ एशियन गेम्स गोल्ड मेडल
2016एशियन जूनियर चैंपियंशिप  सिल्वर मेडल
List of awards and medals of recognition

Neeraj chopra net worth and salary

दोस्तों ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद neeraj को सरकार और बाकी लोगों से बहुत प्रशंसा और रिवार्ड मिल रहे हैं।  एक report के अनुसार neeraj की net worth 4 million dollar है। उनकी monthly income 25 लाख रुपये और सालाना  3 करोड़ रुपये हैं। आइए आगे देखते हैं उन्हें अभी तक क्या क्या gifts मिले हैं ।

Rewards और gifts

India को tokyo olympic में गोल्ड दिलवाने के बाद अचानक neeraj रातों रात famous हो गए। उनके इस जीत को पूरा देश celebrate कर रहा है और उन्हें चारो तरफ से प्रशंसा मिल रही है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के तरफ से neeraj को प्रसंशा मिली इसके साथ साथ कई ऐसे institution और business man हैं जिन्होंने ने उन्हें बधाई के साथ साथ कुछ इनाम भी दिए हैं। 

  • भारतीय सरकार के तरफ से 75 लाख रुपये कैश neeraj को इनाम देने की घोषणा हुई।
  • हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपये ,क्लास 1 की एक सरकारी नौकरि, और आधा दाम पर प्लॉट (हरियाणा मे वह कहीं भी जमीन ले सकते हैं उसके लिए उन्हें regular price से आधा price ही देना होगा) यह ईनाम  neeraj को दिया।
  • पंजाब सरकार ने भी golden boy neeraj की जीत को celebrate करते हुए उन्हें 2 करोड़ रुपये इनाम दिया।
  • BCCI  ने नीरज को neeraj को 1 करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की।
  • मणिपुर सरकार के तरफ से 1 करोड़ रुपये नीरज चोपड़ा को देने का एलान किया गया।
  • चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से 1 करोड़ रुपये का पुरुस्कार की घोषणा की गई।
  • Byju’s की तरफ से 2 करोड़ रुपये  का इनाम मिला चोपड़ा को ।
  • Indigo Airlines की तरफ से 1 साल के लिए unlimited फ्री ट्रैवल की पुरुस्कार neeraj को मिला।
  • Gofirst Airways की तरह से 5 सालों के लिए free ट्रैवल। 
  • इसके साथ आनंद महिंद्रा ने एक mahindra xuv 700 कार neeraj को बतौर gift दिया। 
  • Neeraj को उनके कॉलेज Lovely professional university से 50 लाख रुपये इनाम मिला। 
  • Indian olympic association की तरफ से 75 लाख रुपये का नीरज चोपड़ा को इनाम दिया गया।

सभी लोग neeraj chopra की जीत को अपने तरीके से celebrate कर रहे हैं। इसी बीच गुजरात के एक पेट्रोल पंप के मालिक ने उनकी जीत की खुशी मे एक दिन के लिए उनलोगों को 501 रुपये का पेट्रोल फ्री देने की घोषणा की जिसका नाम neeraj है। 

FAQ

Q: नीरज चोपड़ा कौन है?

A : नीरज चोपड़ा एक भारतीय javelin thrower athlete है। जिन्होंने olympic 2020 में भारत के लिए javelin throw में Gold medal जीता।

Q: Neeraj Chopra date of Birth and age?

A: नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसम्बर 1997 को हुआ और उनकी age 23 साल है।

Q: Neeraj chopra की net worth और salary क्या है?

A: एक report के अनुसार नीरज चोपड़ा की net worth 4 million है। और income monthly 25 लाख और सालाना 3 करोड़ रुपये हैं।

Q: Neeraj chopra आर्मी मे किस rank पर हैं?

A: नीरज rajputana rifles यूनिट मे एक सूबेदार हैं।

Q: Neeraj chopra की wife कौन है?

A: neeraj की अभी शादी नहीं हुई है। वह अभी सिर्फ अपने करिअर पर फोकस करना चाहते हैं।

Q: What’s neeraj chopra longest throw?

A: 87.58 meter यह सबसे लंबा throw है जिसे टोक्यो ओलिंपिक 2020 मे फेंका था।

Q: Neeraj Chopra ka height कितना है?

A: 6 फीट

Golden boy नीरज चोपड़ा social media Handles

Neeraj chopra Instagram

ओलिंपिक से पहले neeraj के Instagram पर 263k followers थे। ऑलंपिक मे गोल्ड मेडल जीतने के बाद उनके followers की लाइन लग गई है और अभी उनके account पर 3.3 millions followers हैं।

https://www.instagram.com/p/CSTtFHtrD6o/?utm_source=ig_web_copy_link

Neeraj chopra Twitter

Neeraj chopra Facebook

https://www.facebook.com/neerajchopra01

Latest News about Neeraj chopra

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Golden Boy नीरज चोपड़ा की पूरी कहानी | neeraj chopra biography in Hindi की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

19 thoughts on “Golden Boy नीरज चोपड़ा की पूरी कहानी | Neeraj chopra biography in Hindi”

Leave a Comment

भुज the pride of india के असली हीरो विजय कार्णिक |Biography of vijay karnik in hindi 22 Blogs fail हुए पर अब कमाते है लाखो में |Success story of Indian blogger Olympic मेडल दिलाने वाली Saikhom mirabai chanu biography in hindi वरुण बरनवाल की IAS बनने की कहानी | success story of ias in hindi 2021
भुज the pride of india के असली हीरो विजय कार्णिक |Biography of vijay karnik in hindi 22 Blogs fail हुए पर अब कमाते है लाखो में |Success story of Indian blogger Olympic मेडल दिलाने वाली Saikhom mirabai chanu biography in hindi वरुण बरनवाल की IAS बनने की कहानी | success story of ias in hindi 2021