Mobile Blogging से कमाते है Rs.40,000/month|Success story of Indian bloggers

 

Success story of Indian bloggers|Mobile Blogging से कमाते है Rs.40,000/month

नमस्कार दोस्तों, बहुत सारे लोगों के मन मे सवाल होते है, क्या blogging से पैसे कमाए जा सकते है? क्या 2021 मे blogging खत्म हो चुका है ?

क्या blogging के लिए computer होना जरूरी है? ऐसे सारे question के answer आपको इस Success story of Indian bloggers मे मिलेगा, इसके लिए आप पूरी कहानी पढ़े।

मोबाइल फोन से blogging कर कमाते हैं हज़ारों

यह कहानी एक ऐसे blogger की है जो हर महीने 40000 रुपये सिर्फ blogging से कमाते है। वो भी सिर्फ मोबाइल फोन की मदद से। यह एक Inspirational story है जिसे हमे inspiration लेना चाहिए।

आज हम जिस blogger की success story पढ़ने वाले हैं उनका नाम है सुशील मौर्य । सुशील उत्तर प्रदेश के प्रयाग राज्य जिले के रहने वाले हैं।

उन्होंने ढाई साल पहले blogging शुरू की थी। आज उनके ब्लॉग eexampaper.com पर प्रतिदिन के 10000 से भी ज्यादा का traffic आता है।

Sushil का पहला ब्लॉग

सभी beginners की तरह सुशील ने भी blogspot से अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी। उन्होंने सबसे पहला ब्लॉग जो बनाया था वह www. Submaurya.ooo यह एक free domain से बना ब्लॉग था। इस ब्लॉग पर सुशील ने 28 से 30 पोस्ट लिखे थे।

Related : इन्हें भी पढ़े 

उस समय उन्हें copyright के बारे मे नही पता था, image कैसे use करना है यह सारी जानकारियां उनके पास नहीं थी ।

धीरे-धीरे जब वह blogging की वीडियो देखने लगे तब उन्हें पता चला कि copyright images का प्रयोग नहीं करना चाहिए और किसी का content copy कर के नहीं पोस्ट कर चाहिए । आपको खुद लिखना पड़ता है।

जिसके बाद मौर्य ने सितंबर 2018 मे अपना दूसरा domain लिया जो था www. Eexampaper.com और यह blog उन्होंने WordPress पर बनाया।

इस ब्लॉग पर वह अकेले ही काम करते हैं वो भी सिर्फ मोबाइल फोन से। प्रतिदिन 10000 की traffic होने के बाद भी वह phone से ही अपने ब्लॉग को मैनेज करते हैं। इस blog पर मौर्य ने 116 पोस्ट अभीतक शेयर किए हैं।

नए पोस्ट की research कैसे करते हैं ?

सुशील का जो blog है वहाँ वह exam के question paper और exam से related सारी जानकारियां शेयर करते हैं।

जब भी उनको नया पोस्ट लिखना होता है वह एक वेबसाइट sarkaarinaukri.Com को follow करते हैं और वहाँ check करते हैं किस exam की vacancy आने वाली है।

जिस भी exam की vacancy आने वाली होती है उस exam से related सारी जानकारियां, previous year question paper इत्यादि, सारी जानकारी इकट्ठा कर वह एक पोस्ट लिखते हैं और उसे post कर देते है। यह सारी चीजें वह मोबाइल से ही कर लेते हैं।

सुशील का जो ब्लॉग है वह wordpress पर है जहां उन्होंने एक paid theme इस्तेमाल किया है साथ ही साथ उन्होंने seo के लिए plugin भी लगा रखा है।

जिसे उनकी seo मे काफी मदद हो जाती है। उन्होंने अपने website मे amp भी लगाया है जिसे उनकी google मे रैंकिंग अच्छी हो गई और उनकी website का traffic भी बढ़ता है उनका एक दिन का सबसे अधिक 25000 ट्राफिक गया है ।

सुशील अपने blog पर अलग तरीके से ट्राफिक लाते हैं। उन्होंने google के question hub को use कर बहुत सारे ट्राफिक अपने website पर लाए हैँ ।

उनके question hub की impression 6 millions है जिसमें से लाखों लोग उनके website पर visit करते हैं।

सुशील मौर्य ने अपनी blogging journey एक इंटरव्यू मे share किया है । यह इंटरव्यू उन्होंने पवन अग्रवाल को दिया है जो की एक जाने माने blogger और youtuber हैं।

F&Q

सुशील मौर्य blogging से कितना कमाते हैं

 सुशील अपनी blog Eexampaper.com से हर महीने 40000 से ज्यादा रुपये कमाते हैं।

क्या मोबाइल से blogging किया जा सकता है?

जी हां, बिल्कुल मोबाइल से blogging किया जा सकता है और अच्छी earning भी की जा सकती है। इसका उदाहरण है सुशील मौर्य ।

Eexampaper.com क्या है?

 यह एक website हैं जहां आपको सरकारी exams के previous year question paper मिल जाएंगे और exam से related सारी जानकारी मिल जायेगी।

Eexampaper.com के founder कौन है?

लेकिन इसके लिए पहले आपको mentally strong होना पड़ेगा, क्योंकि blogging से earn करने मे समय लगता हैं।
 Eexampaper.com के founder सुशील मौर्य है जो की उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं ।

क्या 2021 से blogging खत्म हो चुका है?

नहीं, blogging खत्म नहीं हुआ है आप अभी भी blogging कर सकते हैं और earn कर कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए पहले आपको mentally strong होना पड़ेगा, क्योंकि blogging से earn करने मे समय लगता हैं।

wordpress या blogger कौन बेहतर है?

शुरुआत और नए blogger के लिए blogger सही है क्योंकि की वहाँ आपको free domain मिलता है आपको कोई charge नहीं देना पड़ता।

लेकिन wordpress पर आपको होस्टिंग मे पैसे invest करने पड़ता हैं आपको Domain खरीदना पड़ता है।
wordpress blogger से easy है यहां आप आसानी से article की seo कर सकते हैं, टेबल लगा सकते हैं। जिसे आप के article की rank होनी की chances बढ़ जाती हैं।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो 0 तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Mobile Blogging से कमाते है Rs.40,000/month|Success story of Indian bloggers की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।