Jungkook Age, Height, Net worth, Hindi Biography | jungkook life story in Hindi

jungkook life story in hindi की शुरुआत

Bts एक ऐसा k pop band हैं जिसने hip hop industry मे धमाल मचाया हुआ है। आज पूरी दुनिया bts को प्यार करती हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को ही bts की कहानी के बारे मे पता है। कैसे bts एक band बना, इस band के मेंबर को कैसे ढूंढा गया। आज हम इसी band के एक मशहूर artist की पूरी कहानी जानेंगे। उस artist का नाम है Jungkook, jungkook life story in hindi क्या है, कैसे वह bts से जुड़े, उनका birthday कब होता है। कौन कौन nicknames से उनको बुलाया जाता है। उनकी age, height, और उनकी zodic sign क्या है। आप ये भी जानेंगे bts members biography in hindi और bts members story in hindi

पूरा नामjeon jung kook
nicknameGolden maknae, bunny And kookie
जन्मदिन1 सितंबर 1997
जन्म स्थानबुसान ,साउथ कोरिया
फेमस हैं क्यूंकिसिंगर, songwriter, producer, artist हैं।
राष्ट्रीयता (Nationality)साउथ कोरियन
शैक्षणिक योग्यता (education Qualification)जंगकूक High School Arts Graduate है
भाई (sibling)Jeon jung-hyun (elder brother )
धर्म (Religion)वो नास्तिक है
माता – पिता (parents)mother, 51 year old
Father ,50 year old
निवल मूल्य (net worth)$20 million usd
जंगकूक की राशि (zodiac sign of jungkook bts)कन्या (virgo)
हस्ताक्षर (signature)File:Signature of BTS' Jungkook.png - Wikimedia Commons
कद (height)1.79 m

Jungkook कौन है ? | who is Jungkook?

Jungkook एक multi-talented korean hip-hop superstar हैं।  यह एक सिंगर, songwriter, producer, dancer और vocalist है। jungkook bts के सबसे छोटे(उम्र में) मेंबर हैं । jungkook का यह नाम उनका असली नाम नहीं है,  ब्लकि यह उनका stage name है।  jungkook bts से 15 साल की उम्र से ही जुड़े हुए हैं। आज bts के इस मेंबर की पूरी दुनिया दीवानी है। इनके fashion style, looks, की बातें हर कोई करता है।

Jungkook का बचपन

Jungkook का पूरा नाम है jeon jung kook है।  jungkook का जन्म south korea के busan मे september 1 ,1997 मे हुआ था।  शुरूआती दौर की पढ़ाई उन्होंने baekyang elementry से की जिसके बाद उन्होंने busan मे ही middle school को attend किया। जब jungkook ने big hit entertainment में बतौर trainee join किया तब उन्हें अपना स्कूल बदलना पड़ा क्यूंकी उन्हें practice के लिए seoul शिफ्ट होना पड़ा। seoul मे उन्होने singu middle school को जॉइन किया। 

Related : इन्हें भी पढ़े

अभी Click करे और देखे, एसा Reusable Notebook जिसको आप 1000 साल तक Use कर सकते है (Scan करने पर आपका Text Google drive और DropBox पर भी चला जाएगा)

बचपन मे jungkook सिंगर क्यू नहीं बनना चाहते थे ? | bts members biography in hindi

बचपन से jungkook को बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद था।  उनका सपना था कि वह एक बैडमिंटन प्लेयर बने।  एक दिन उन्होंने टीवी पर G-Dragon का heartbreaker पर Performance देखा। G dragon का Performance देखने के बाद उन्होंने सिंगर बनने का सपना देखा।

Related : इन्हें भी पढ़े

2011 मे jungkook ने एक korean talent show जिसका नाम superstar k था उसके लिए ऑडिशन दिया जो की daegu मे हो रहा था। उनका show में सिलेक्शन तो नहीं हुआ क्यू की वह ऑडिशन मे ही बाहर हो गए थे।  लेकिन seven entertainment company को उनका ऑडिशन अच्छा लगा, इसलिए उन्होंने jungkook को casting का ऑफर दिया, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को accept नहीं किया और big hit entertainment को बतौर trainee join करने का फैसला किया। 

इसका कारण था RM , RM जो की अभी bts का लीडर हैं उसे Junkook काफी follow किया करते थे । जब उन्हें पता चला की वह big hit entertainment से जुड़े हैं तब Jungkook ने big hit entertainment को जॉइन किया।  big hit entertainment से जुड़ने के बाद वह 2012 मे अपने dancing skills को बेहतर बनाने के लिए los angelos गए, जहां उन्होंने movement lifestyle से training ली। 

Bts मे डेब्यू करने से पहले jungkook ने कुछ प्रोजेक्ट किए हैं। 2012 मे ही उन्होंने jo Kwon’s के music video “I’m Da one ” मे काम किया, उन्होंने बतौर एक backup dancer glam मे भी काम किया है।

2016 मे jungkook ने CSAT का exam दिया जो की एक nationwide university entrance exam है।  2017 मे seoul school of performing Arts से वो gratude हुए। 

Career

2013 मे Bts ने अपने पहले एल्बम 2 cool 4 skool के साथ अपना डेब्यू किया।  jungkook के लिए भी यह एक नया सफर था, 12 जून 2013 को jungkook ने बतौर एक bts member अपना डेब्यू किया। 

Bts के under jungkook ने 3 solo गाना गाया है।  पहला solo गान bts के 2016 के एल्बम “wings “का पहला pop track “Begin” है ।  इस गाने मे jungkook ने अपने सफर के बारे बताया है कि.. कैसे एक 15 साल का बच्चा seoul आता है और अपने career की शुरुआत करता है।  इस गाने मे उन्होने अपने bts members को शुक्रिया किया है । जिन्होंने उन्हें कभी अकेला मेहसूस होने नहीं दिया और भाई जैसे प्यार दिया। 

2nd solo 5 अप्रैल 2018 मे आया जिसका नाम था “Euphoria” । Euphoria को dj swivel ने produce किया था। यह गाना billboard bubbling under hot 100 chart मे 5 number पे आया था। 

Jungkook का 3rd solo song था “My Times” इस song मे उन्होने अपने उस Experience को शेयर किया है जिसमे उन्होंने अपने career के लिए अपने teenage Years को कुर्बान कर किया ।

“My Times” और” Euphoria ” पहला और दूसरा song था जो किसी k pop का solo track था जो Billboard world digital song sales chart पर इतने लंबे समय तक rank कर रहा था।  यह songs 81 और 85 सप्ताह तक रैंक कर रहे थे। 

Related : इन्हें भी पढ़े

Jungkook के collaborations

2017 के सितंबर महीने मे jungkook ने एक Campaign मे भाग लिया, जिसका नाम था “one dream, one korea ” यह एक गाना का collaboration था जिसमें बहुत सारे कोरियन सिंगर ने भाग लिया, यह गाना Korean War के मेमोरी मे बनाया गया था।  यह गाना 24 september को रिलीज हुआ था,और october 15 को one k concert मे present किया गया, जो की seoul city मे आयोजित किया गया था। 

6 नवंबर 2018 को MBC plus X Genie Music awards के stage पर jungkook और Charlie puth का एक स्पेशल collaboration हुआ। जिसमें jungkook ने “we don’t talk anymore ” गाया। इस collaboration मे दोनो ने और गाने गाए जिसे देख लोगों ने काफी पसंद किया। 

4 जून 2020 को jungkook ने bts yearly bebut collaboration पर  “still with you” song रिलीज किया जो की soundcloud पर  free था। इस गाने को billboard ने अपने अंदाज मे describe किया और इसको पेश करते हुए कहा मानो यह एक twinkling synths और gently strummed guitars and brushed drums जैसा है जो कि सुकून देती हैं। इस गाने को उन्होंने खुद produce किया था। 

Awards

25 october 2018 को jungkook और बाकी के bts members को 5th hwagwan order of cultural merit नियुक्ति किया था, जो की साउथ korea के president द्वारा नियुक्त किया जाता है।

2021 के जुलाई मे south korea के president मून jae-in ने jungkook को future generations and Culture के लिए स्पेशल दूत नियुक्त किया। साथ ही bts के बाकी member को भी इस सम्मान से नियुक्ति किया गया। और उनसे आग्रह किया गया कि वह south korea को international level पर represent करे और आने वाले generations के लिए Sustainable growth लाए। 

south korea को Internationally and diplomatic way मे International community मे एक stand दिलाए।  जिसमें bts ने अच्छा काम किया और south korea को एक International level पे नई पहचान दिलवाई।  उन्होंने लोगों से अपील किया कि वह south korea visit करे और वहाँ के culture को देखे।  उन्होंने south korea tourism को बहुत प्रमोट किया। जिससे कारण बहुत सारे लोगों ने south korea visit किया। 

एक report के अनुसार south korea सिर्फ tourism se 13 बिलियन डॉलर कमाता है। इसे यहां की economy पर भी काफी असर पड़ा है और यहाँ की GDP भी दिन पर दिन बेहतर हो रही है। 

Related : इन्हें भी पढ़े

Jungkook का Craze और influence | bts members story in hindi

2019 मे jungkook 3rd most loved celebrity of the year थे । ये Survey gallaup korea द्वारा किया गया था।  Jungkook पहले भी इस लिस्ट मे आ चुके हैं।  2018 मे यह no. 18 पर थे, ना केवल south korea मे ब्लकि वह  china के बड़े बड़े सुपरस्टार को पीछे छोड़ते हुए  लगातार 10 बार Hi china  magzine के according, china के सबसे चाहिते celebrity थे।  2017 मे वह most loved celebrity की लिस्ट मे 17 no. पर थे । 2016 मे इनका इस लिस्ट मे पहली बार नाम आया था और ये अपने डेब्यू year मे 20th rank पर थे। 

2018 मे jungkook का एक वीडियो viral हो गया था।  जिसमें वह अपने स्टूडियो मे गाना गा रहे थे।  यह video आग की तरह फैल गया  और लोगों ने इसे खूब पसंद किया। वह video.. south korea का  उस साल का most retweeted video था। 

Jungkook किस superstars को अपना inspiration मानते हैं?

Kim Dong-han और Hyeongseop X Euiwoong जैसे बड़े बड़े पॉप स्टार उनको अपना रोल मॉडल मानते हैं और उनको follow करते हैं।  यह तो हुई उनको कौन follow करता है।  लेकिन वह किन किन superstar को follow करते हैं.. किसको अपना inspiration मानते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी jungkook.. justin bieber, usher और justin Timberlake जैसे great artist को follow करते हैं और उनको अपना inspiration मानते हैं।

Jungkook के Social medias और records

K pop के fans पूरी दुनिया मे हैं असल में उनके fans ने एक army बनाई हुई है।  जिसका नाम है bts army यह एक fan army है, bts के fans खुद को bts आर्मी के मेंबर बताते हैं। bts के चाहिते member jungkook की style और उनके सिंगिंग की तो दुनिया दिवानी है। लोग उनको social media पर ढूंढ़ते हैं, उनके बारे में पढ़ना चाहते हैं। 

2019-20 मे google के mid year चार्ट के अनुसार jung-kook google पर most searched k-pop star थे।  2019 मे most searched artist on youtube और 2020 मे most searched k pop idol on the tumbler थे।  2019 मे किसी के tweet को सबसे ज्यादा retweet किया गया था वो थे jungkook, 2020 मे यह इस chart मे 2nd no. पर थे। 

Jungkook  रिकार्ड breaker हैं।  2018 मे जब उन्होंने live broadcast किया था तब worldwide से 3.7 million live viewers थे। अपने इसी record को तोड़ते हुए उन्होंने जब 2021 मे solo broadcast किया तब v live पर 22 million real time viewers थे।  इसी से पता चलता है की लोग उन से कितना प्यार करते हैं। 

Related : इन्हें भी पढ़े

Jungkook Social Media Handles

Instagram

jungkook nicknames

jungkook को उनके fans अलग अलग नामों से बुलाते हैं। उनके fans ने उन्हे बहुत सारे nicknames दिए हैं जैसे:-

  • Golden maknae
  • Jungkookie
  • Kookie
  • jeon jungkookie
  • Bunny
  • Triplet threat
  • jk
  • justin seagull
  • Jeon jungkookie
  • kkook-to-kki
  • Nochu
  • Muscle pig
  • jungcook
  • Fetus
  • Jung jeun
  • shining prince
  • Baby

Related : इन्हें भी पढ़े

cover songs by jungkook

2020

  • Perhaps that was love
  • Never not
  • 10000 Hours

2019

  • Look at me
  • Ending scene
  • Ending scene version 2
  • All of my life

2018

  • Only then
  • Breath

2017

  • 2U
  • Oh Holy night
  • We don’t talk anymore
  • We don’t talk anymore part 2 (with jimin)
  • Beautiful

2016

  • If you
  • Purpose

2015

  • Fools
  • Paper hearts
  • Lost stars

2014

  • Sofa
  1. जंगकूक का golden maknae क्यू कहते है ? (why jungkook is called golden maknae?)

    जब जंगकूक ने 15 साल की उम्र मे Bts join किया था तब Bts के Member RM ने जंगकूक का nickname golden maknae रख दिया क्यू की जंगकूकतो Multi – Talented है, वो गाना गाने के साथ Rap और Dance भी कर सकते है ।

  2. जंगकूक को bunny क्यू कहते है ? (why jungkook is called bunny?)

    जंगकूक को ये Nickname उनके Fans ने दिया है, क्यू की जंगकूक के पास Bunny teeth है और जब वो हस्ते है तो वो एक Bunny की तरह लगते है ।

  3. jungkook को kookie क्यू कहते है ? (why jungkook is called Kookie ?)

    जंगकूक को ये नाम इसलिए मिला क्यू की वो Kind, Talented और Adorable है ।

  4. जंगकूक ने इतने Tattoos क्यू बनवाए ? (why does jungkook have tattoos?)

    जंगकूक ने बहुत पहले जब वो बच्चे थे, एक Interview मे बताया था की वो एक Lady के Neck Tattoo से बहुत Inspired थे और तभी उन्होंने Decide कर लिया की वो बड़े होकर अपने Body पर Tattoo बनवाएंगे ।

  5. जंगकूक की बहन कौन हैं ? (who’s jungkook sister)

    जंगकूक की कोइ बहन नहीं, उनका बस एक बड़ा भाई है ।

  6. जंगकूक की Ex-Girlfriend कौन है ? (who’s jungkook ex girlfriend)

    जंगकूक की बहुत सी Girlfriends रही है, ये रहे उनके List –

    Park Sewon
    Chaeyeon
    Ko So-Hyun
    Lee Mi-Joo
    Yein
    IU
    Lisa
    Min Jisoo
    Rose

  7. Jungkook के बड़े भाई कौन है ? (who’s jungkook brother ?)

    Jeon Jung-hyun ही जंगकूक के बड़े भाई है ।

  8. जंगकूक का Bts मे Best Friend कौन है ? (who’s jungkook best friend in bts ?)

    Taehyung Best Friend है Jungkook का Bts Group के अंदर ।

  9. जंगकूक की Wife कौन है ? (who is jungkook wife ?)

    जंगकूक की शादी नहीं हुई है इसलिए उनकी कोइ Wife नहीं है।

  10. जंगकूक की माँ कौन है ? (who is jungkook mother ?)

    इस जानकारी को गुप्त रखा गया है इसलिए यह Available नहीं है, पर Future मे इसे Update कर दिया जाएगा ।

  11. जंगकूक की 2022 मे कोइ Girlfriend है ? (who is jungkook girlfriend in 2022?)

    नहीं, अभी 2022 मे वो Completely Single है ।

  12. जंगकूक ने कहाँ जन्म लिया था ? (where was jungkook born?)

    Mandeok-dong, Busan, South Korea, जंगकूक ने यहाँ जन्म लिया था ।

  13. जंगकूक कहाँ रहते है ? (Where Does Jungkook Live?)

     ‘Seoul Forest Triage‘ के Apratment मे जंगकूक रहते है ।

  14. Jungkook कौन से College मे जाते है ? (where did jungkook go to college?)

    जंगकूक ने Global Cyber University मे 2020 के अंदर Admission लिया है और वो Entertainment & Broadcasting मे Major कर रहे है ।

  15. jungkook कब High school Graduate हुए ? (when jungkook graduated?)

    February 2017 मे जंगकूक ने High school से Graduate किया ।

  16. जंगकूक का Favourite Colour कौन सा है ? (what jungkook favorite color?)

    जंगकूक का Favourite Colour “Red” है ।

  17. Jungkook का Twitter Handle क्या है ? (what is jungkook twitter account?)

    जंगकूक Twitter Use नहीं करते।

  18. jungkook पढ़ाई मे कैसे थे ? (was jungkook good at studies?)

    नहीं, जंगकूक पढ़ाई मे उतने अच्छे नहीं थे ।

  19. Jungkook कितने पढे लिखे है ? (qualification of jungkook)

    Jungkook 2022 के हिसाब से High School Graduate है ।

  20. Jungkook का Phone Number क्या है ? (phone number of jungkook)

    ये बाते personal होती है इसलिए पता लगने पर Update कर दिया जाएगा ।

  21. Jungkook का Blood Type क्या है ? (jungkook blood type)

    Jungkook का Blood Type Blood Type A है ।

  22. Jungkook के पास Pets है या नहीं ? (do jungkook have a pet?)

    जंगकूक के पास 2 कुत्ते है, Song and Paeng ।

  23. क्या Jungkook तीखा खाना खा सकता है ? (can jungkook eat spicy food?)

    हाँ, Jungkook तीखा खाना खा सकता है ।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Jungkook Age, Height, Net worth, Hindi Biography | jungkook life story in Hindi की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Ezoicreport this ad

14 thoughts on “Jungkook Age, Height, Net worth, Hindi Biography | jungkook life story in Hindi”

Leave a Comment