Honesty is the best policy story in 100 words

नमस्कार दोस्तों आपका hindikahaniyauniverse.com में स्वागत है। इस blog पे आपको inspirational Hindi kahani, Honesty is the best policy story in 100 words इन्ही तरह के और भी  kahaniya पढ़ने को मिलेंगे ।

Honesty is the best policy story in 100 words की शूरुआत

यह कहानी एक ईमानदार सेल्समैन की है( honest sales man) एक शहर मे दो सेल्समैन रहते थे।

एक का नाम था शेज और दुसरे का नाम सेन था। दोनो शहर भर मे बर्तन और गहने घूम घूम कर बेचा करते थे।

क्युंकि दोनो एक ही शहर मे बेचा करते थे उन्होने आपस मे शहर के एरिया बांट लिया था।

आधा शहर मे शेज अपने सामान बेचेगा और आधे मे सेन दोनो की इस बात पर सहमती थी।

साथ ही उन्होने एक और नियम रखा था की अगर पहला व्यक्ति अपने एरिया से सामान बेच कर निकल जाएगा,तब दुसरा आदमी चाहे तो उसके एरिया मे जा कर अपनी किस्मत आजमा सकता है और सामान बेच सकता है।

एक शाम को जब शेज अपने सामान बेच कर वापस आ रहा था, तभी एक छोटी बच्ची ने उसे देखा और वह अपनी दादी के पास गई और कहा मुझे एक bracelet खरीद दो दादी।

दादी कहती हैं हम गरीब लोग हैं हम bracelete कैसे खरीद सकते हैं। छोटी बच्ची ने कहा, हमारे पास पैसे नही हैं तो हम अपना काला पुराना प्लेट दे सकते हैं।

दादा ने कहा ठीक हैं,यह कह कर वह घर से बाहर आई और शेज को घर के अंदर आने को कहा।

शेज ने देखा की वह बहुत गरीब और मासूम लोग हैं, वह अपना समय उन लोगो के साथ बर्बाद नही करना चाहता था।

बूढ़ी औरत ने अपने बच्ची को bracelet दिलाने के लिये उसके सामने गिडगिडाया लेकिन शेज ने कहा उसके पास ऐसा कोई bracelet नही है जो तुम लोग खरीद सको।

बूढ़ी औरत ने कहा हमारे पास एक पुराना प्लेट है वह हमारे कोई काम का नही है क्या आप मुझे उसके बदले bracelet दे सकते हैं।

शेज प्लेट को अच्छे से चेक करता है। प्लेट के निचे थोड़ा खरोच था। शेज देख कर चौंक जाता है, वह एक सोने का प्लेट है जिस पर काले रंग का पेंट है।

लेकिन वह उनलोगो को बीना कुछ दिये उन गरीब लोगो से बहुत सस्ते मे प्लेट लेना चाहता था। इसलिए उसने कहा यह प्लेट बिल्कुल बेकार है इसके बदले एक bracelet भी नही मिल सकता।

उसने प्लेट के बदले कुछ नही दिया और सोचा की अगले दिन आ कर उन से वह प्लेट ले लूंगा वो भी बिल्कुल कम दामो मे। वह वहां से चला जाता है।

सेन अपने एरिया मे सामान बेचने के बाद सोचा की शेज के एरिया मे भी जा कर देखता हूं सायद कुछ बिक जाये।

जैसा उन्होने आपस मे तय किया था की एक के बेच के चले जाने पर दुसरा बेच सकता है उसके एरिया मे।

वह भी उसी रास्ते जा पहुंचा honesty is the best policy story in 100 words जहां वह बच्ची अपने दादी के साथ रहती थी। बच्ची एक बार फिर अपनी दादी को bracelet लेने के लिये कहती है।

बूढ़ी दादी ने देखा की यह अच्छा आदमी लगता है। यह उस  बत्तमीज़ सेल्समैन जैसा नही है, उसने सेन को घर के अंदर बुलाया।

दादी ने सेन को भी वही ऑफ़र दिया black पुराने प्लेट के बदले एक bracelet । सेन ने प्लेट को देखा और उसे अच्छे से चेक करने लगा, उसने भी देखा की यह एक सोने की प्लेट है।

उसने बूढ़ी औरत को कहा मेरे सारे सामन और मेरे पास जीतने भी पैसे है वी सब मिला कर भी उतना कीमती नही हो सकता है जितना यह एक प्लेट है।

बूढ़ी और चौंक गई यह सुन कर, सेन ने उसे बताया की यह एक सोने की प्लेट है। बूढ़ी औरत सेन की ईमानदारी से बहुत खुश हुई।

उसने कहा मुझे तुम इस प्लेट के बदले जो कुछ भी दे सकते हो वो दे दो और यह प्लेट तुम ले लो।

सेन कहता है, मै आपको मेरे सारे बर्तन, गहने और पैसे दे सकता हूं। बूढ़ी औरत मान गई।

सेन ने अपने पास 8 सिक्के रख कर सारे पैसे और सामान उस औरत को दे दिया। वह 8 सिक्के अपने पास इसलिए रखा ताकी वह नदी पार कर सके।

सेन ने प्लेट लिया और नदी की तरफ गया और नाव मे बैठ कर नदी पार करने लगा।

शेज वापस उस बूढ़ी दादी के जाता है इस बार उसने सोच लिया था कितने उसको उस प्लेट के देने हैं वह अपने दिमाग मे बहुत बडा मुनाफा सोच रहा था।

जब वह बढ़ी औरत के घर पहूंचता है और कहता है मैने अपना मन बदल लिया है मै आपको कुछ सिक्के दे सकता हूं उस पुराने प्लेट के बदले लेकिन bracelet नही।

लेकिन बूढ़ी दादी ने आराम की सांस लेते हुए, उसे उस डील के बारे मे बताया जिसे उसने थोड़ी देर पहले किया था।

दादी ने कहा, तुमने हमे झूठ कहा था। ,लेकिन शेज अपने झूठ से बिल्कुल शर्मिंदा नही था।

उसे सदमा लगा की उसने लाखो की कीमत वाले प्लेट को खो दिया। उसने पूछा किस तरफ गया है वह सेल्समैन जिसने प्लेट खरीदा है।

बूढ़ी औरत ने उसे दिशा बता दिया, वह अपने सारे सामान को वही बूढ़ी दादी के घर के अंदर छोड़ नदी की तरफ भागता है।

वहां उसे सेन दिखता है जो नदी पार कर रहा होता है। शेज उसे देख चिलाता है। वापस आओ लेकिन सेन नाव के चालक को कहता है तुम चलते रहो।

शेज यह देख जोर जोर से छाती पिटने लगता है,अपने बाल नोचने लगता है कुद कूद कर अफसोस करता है तभी अचानक उसे खून की उल्टी होने लगती है।

उसने अपने छाती पर बहुत जोर जोर से मारा था और प्लेट को दूर जाते देख सदमे के कारन उसे हार्ट अटैक आ जाता है और वही वह दम तोड़ देता है।

हमारे जीवन मे भी ऐसा होता है, हम ऐसे लोगो से भी मिलते हैं जो हमे धोखा देते हैं हमे लूटना चाहते है। पर दूसरी ओर अच्छे ईमानदार लोगो से भी हमारी मुलाक़त होती है।

दोस्तो, ईमानदारी एक ऐसी चीज़ है जो सभी के पास नही होती है। यह आपको सबसे अलग और विश्वास के काबिल बनाती है। अगर यह आपके पास है तो लोग आप पर विशवास करेंगे आपको दिल से प्यार करेंगे।

Honesty is the best Policy 

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको honesty is the best policy story in 100 words की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment