Dream 11 success story दो दोस्तो ने बनाई 780 करोड़ की कंपनी

Dream 11 success story – ये story एक ऐसे app की है जिसे हर cricket lover जानता ही होगा। इस app ने fantasy league games में धूम मचा दी, यह india का पहला fantasy league gaming app बना और अभी  dream 11 की net worth 780 करोड़ रुपया है। हर्ष जैन और भावित सेठ ने मिल कर dream 11 की शुरुआत की थी।

Dream 11 success story की Introduction 

Dream 11 की शुरुआत 2008 मे दो दोस्त द्वारा मिल कर किया गया था। हर्ष जैन और भावित सेठ ने मिल कर dream 11 की शुरुआत की थी।

हर्ष जैन और भावित सेठ football fantasy league के बहुत बड़े प्रसंसक थे। वह भारत मे भी कुछ ऐसे league की शुरुआत करना चाहते थे।

बहुत रिसर्चरों के बाद हर्ष को आइडिया आया की भारत मे क्रिकेट का बहुत craze है लेकिन क्रिकेट के लिये कोई ऐसा online fantasy league नही है।

 उन्होने dream 11 को खास ipl के लिये विज्ञापन आधारित मॉडल के रूप मे बनाया था। लेकिन इसमे उन्हे सफलता नही मिली।

2012 मे कंपनी ने वन डे मैचों पर ध्यान दिया और सोचा dream 11 के users को पैसे के साथ खेलने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिये। यह निर्णय कंपनी के लिये फायदेमंद साबित हुई। 

2014 मे dream 11 ने अपनी पहली funding kalaari capital से प्राप्त की। 

इसके बाद कंपनी सभी के नजरों मे आने लगी थी, क्युंकि funding मिलने के बाद कंपनी के पास खर्च करने और अपने बिज़नेस को आगे बढाने के लिये पैसे थे। दोस्तो मै बता दूँ की हर्ष जैन के पिता आनंद जैन एक करोड़पति है।

dream 11 के बिज़नेस सलाहकार विशाल मिश्रा कहते हैं की हर्ष को 1 मिलियन की funding के लिये बहुत मेहनत की थी। वह sales और finance persons के सामने घंटो बाते की थी लेकिन कुछ फायदा नही हुआ था। अगर वह चाहते तो अपने पिता के पास से मदद ले सकते थे, लेकिन उन्होने ऐसा नही किया।

हर्ष जैन कहते हैं की मैं dream 11 को अपनी पहचान बनाना चाहता हूं। इसलिए मै कभी भी किसी को नही बताता की मै आनंद जैन का बेटा हूं।

धीरे धीरे कंपनी सफलता की ओर बढाने लगी। शुरुआत मे dream 11 की users की संख्या करीब 3 लाख तक पहुंच गई। आज dream 11 की users की संख्या 8 करोड़ से भी ज्यादा हैं।

dream 11 एक मात्र भरतीय fantasy league company है जिसका मूल्य 100 करोड़ से भी ज्यादा है। पिछ्ले 6 सालो मे dream 11 के users 800 % गुना बढ़ गये हैं।

economy times के मुताबित dream 11 को 2018 मे 230 करोड़ का revenue मिला था। 2019 मे 800 करोड़ का इसे पता चलता है कंपनी कितने तेजी से आगे बढ रही है और सफलता हासिल कर रही है।

Dream 11 को कैसी मुसीबतों का सामना करना पड़ा ?

ऐसा नही है की हर्ष जैन और भावित सेठ को कोई कठिनाइयाँ का सामना नही करना पड़ा। बाज़ार मे इस fantasy league app को बहुत मुस्किलो का सामना करना पडा था। 2017 मे खिलाड़ियों ने इस app को online जुआ खेलने वाला app समझ कर इसका विरोध किया था।

लेकिन भारतीय उच्च न्यायालय ने dream 11 के बारे मे कहा की यह खिलाड़ियों के कौशल, विश्लेशण पर परिणाम को निर्धारित करता है। dream 11 के खिलाड़ियों को प्लयेर्स की पिछली फॉर्म और प्रदर्शन को देख खुद निर्णय लेना होता है। यह कानूनी है और इसे रोका नही जाएगा। dream 11 fantasy league app एक legal app है। 

Related : इन्हे भी पढे 

Honesty is the best policy story in 100 words

UPSE clear करने के बावजूद बने burger seller| story of successful entrepreneurs in india

99 रुपए के domain से 30 लाख की गाडी तक का सफर| Success story of Indian bloggers

ONEPLUS के creator की कहानी | Story of successful entrepreneurs in India in Hindi

Mobile Blogging से कमाते है Rs.40,000/month|Success story of Indian bloggers

इस blogger ने बनवाया करोड़ो का घर | Success story of Indian bloggers

आज भी भारत के कुछ राज्यों मे इस app को कानूनी दर्जा नही दिया गया है, और उसे तेलंगाना, ओडिशा, आसाम जैसी राज्यो मे बैन कर दिया गया है।

dream 11 google play store पर क्यू नही है ?

dream 11 google play store पर नही है। आप इसे  Google playstore से नही डाउनलोड कर सकते हैं। 

 Google अपने platform पर कैश की लेन देन वाले app को allow नही करता है। इसलिए आप इस app को कंपनी के official website से ही डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

Dream 11 ke brand ambassador kaun hai?

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस app के brand ambassador है। उन्होनें 2018 मे ipl के दौरान एक अभियान शुरु किया था जिसका नाम था “दिमाग से धोनी ” महेंद्र सिंह धोनी आज भी इस कंपनी से जड़े हुए हैं। 
 
धोनी के जुड़ने से यह कंपनी और भी तेजी से आगे बढ़ने लगी और यह app और भी तेजी से लोगो तक पहुचा।
 

“धोनी का दिमाग बनो, दिमाग से धोनी” यह अभियान 2018 मे सुपरहिट रहा था धोनी के साथ-साथ रोहित शर्मा ,शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, जस्प्रित बुमराह जैसे 17 क्रिकेट खिलाड़ी fantsay खेल को promote कर रहे हैं। 

2017 के बाद से Dream 11 की growth

2017 मे कंपनी ने क्रिकेट, फूटबाल और बास्केटबॉल के भीतर तीन लीगो मे भागीदारी की।  Dream 11 hero carabian league, hero Indian super league ,national basketball association के लिये official fantasy पार्टनर बने। बाद मे हीरो इंडियन सुपर लीग के official fantasy पार्टनर के रूप मे भागीदारी की।

2017 के नवंबर मे अमेरिका के national basketball association ने ड्रीम 11 के साथ मिल कर एक fantasy basketball गेम लौच किया । 2018 मे dream 11 ने icc के साथ अपनी घोषणा की। 2018 मे ही dream 11 ने अपने प्लेटफॉर्म पर दो नये गेम कब्बडी और हौकी पेश किये ।

मार्च 2019 मे भरतीय क्रिकेट बोर्ड ने ड्रीम 11 को ipl के official पार्टनर के रूप घोषित किया। 

Dream 11 net worth

आज dream11 की net worth  780 करोड़ रूपय है। dream 11 ने ipl (Indian premier league) 2020 ,2021और 2022 के लिये 222 करोड़ मे ipl की title sponsership के लिये करार किया है।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Dream11 success story पसंद आई होगी ।
 
और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment