इस blogger ने बनवाया करोड़ो का घर | Success story of Indian bloggers

Success story of Indian bloggers|इस blogger ने बनवाया करोड़ो का घर

आज हम एक ऐसे blogger की कहानी जानने वाले हैं जिसने blogging के industry मे बहुत सफलता प्राप्त किया है। वह 200 से अधिक website को handle करते हैं।

आइए इस blogger की success story जानते हैं। कैसे इन्होंने इतनी कम उम्र मे इतनी सफलता प्राप्त की।

किन किन कठिनाईयों का इन्होंने अपनी जीवन और अपने blogging जीवन में सामना किया। आज वह blogging से कितना कमाते हैं ,पूरी कहानी जानते है इस blogger की।

जिस blogger की यह success story है उस blogger का नाम है ripon sahaji (Technical Ripon ) यह एक multi niche blogger है ।

Technical Ripon कौन है?

Technical Ripon का असली नाम Ripon sahaji है। वह West Bengal, भारत से हैं। ripon एक blogger, affiliate marketing और youtuber हैं।

यह 200+ वेबसाइट के founder हैं। इनका एक youtube channel हैं जिसका नाम technical ripon हैं जहां वह blogging से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं और लोगों को blogging सीखाते हैं।

ripon के youtube channel पर 2,23,000 subscriber हैं और 300 से अधिक वीडियो Ripon ने अपने channel पर अपलोड कर रखी है।

ripon एक बंगाली हैं और वह जहां से belong करते हैं वह एक rural area है जहां 2g internet भी सही से नहीं चलती थी। उस समय ripon internet चलाना सीखने ही रहे थे।

तब उन्होंने एक ऑनलाइन forum join किया था। जो की बांग्लादेश की थी यह एक bengalist का बड़ा website था जहां लोग freelance से related बातें पोस्ट की जाती थी।

वही से उन्होंने blogging के बारे मे सुना और जाना। blogging के बारे मे जान ripon ने blogging करना शुरू किया और बहुत चीजों को उन्होंने सीख और एक दिन ऐसा आया जब उनकी मेहनत सफल हुई और उनकी कमाई शुरू हो गई ।

Ripon ने 17 साल की उम्र मे blogging की शुरुआत की थी आज उनको blogging की industry मे 7 साल हो चुके हैं।शुरुआत मे ripon के पास एक फोन और एक टेबलेट था।

Blogging के पैसे से Technical Ripon ने क्या क्या buy किया

शुरुआत में technical ripon के पास एक micromax का फोन और एक टेबलेट था। लेकिन आज उनके पास बहुत सारे गैजेट्स हैं ,अभी उनके पास 2 dslr कैमरा, 2 Apple का macbook, एक windows computer, Apple ipad, gimbal और भी बहुत सारी technical accessories उनके पास मौजूद हैं।

ripon के पास वह सारी चीजें है जो उनके youtube और ब्लॉगिंग मे उनकी मदद होती है। यह सारी चीजें उन्होंने अपने खुद के पैसे से खरीद है , जिसे उन्होंने blogging से कमाया है।

Challanges (क्या क्या कठिनाईयों का सामना किया है)

Technical ripon एक गांव से belong करते हैं। वह कहते हैं कि शुरुआत मे उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था।

सबसे बड़ी मुश्किल थी बिजली की जो की सही तरीके से नहीं आती थी। कभी कभी बिजली आती थी। इस समस्या को ठीक करने के लिए उन्होंने inverter लगा लिया जिसे उनकी बिजली की समस्या हल हो गया।

दूसरी परेशानी थी internet की, किसी भी तरह का online काम करने के लिए आपके पास एक अच्छी इन्टरनेट की सुविधा होना बहुत जरूरी है।

ripon कहते है कि उस समय 3g india मे आ चुका था ,उसे आए हुए भारत मे 3 साल हो गये थे , लेकिन फिर भी 3g उनके गांव मे नही आया था ।

जिसके कारण उन्हें बहुत परेशानी होती थी , वह blogging page को reload कर कर के open करते थे। जब 4g india मे लॉन्च हुआ तब ripon के गांव मे ब्रॉड बैंड का connection आया, ब्रॉड बैंड आने के बाद ripon का सारा काम आसानी से होने लगा।

यह समय ripon के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और उनकी मेहनत रंग लाने लगी।

Internet के आ जाने से उनका काम आसानी से होने लगा, वह कहते है कि internet आने के बाद उनकी जर्नी बदल गई थी ।

वह अपने वेबसाइट को easily मोडिफाइड कर सकते थे। अच्छे से अपने article के बारे मे research कर सकते थे।

आज भी इन्टरनेट और बिजली की होती है समस्या

Ripon का घर जहां है उधर आज भी उन्हें बिजली और इन्टरनेट की समस्या होती है। जो उनके काम को effect करता है। कभी अधिक बारिश हो जाने के कारण तो कभी तूफान के कारण बिजली नहीं आती है, internet बंद हो जाता है।

2020 मे जब amphan तूफान आया था ,उसकी वजह से बंगाल मे भारी मात्र मे नुकसान हुआ था, बिजली के पोल गिर गए थे, पानी भर गया था। इस कारण से ढाई महीने तक बिजली और इन्टरनेट की सेवा बंद थी।

Related : इन्हें भी पढ़े 

पहली कमाई (first payment from blogging)

जब ripon की पहली payment आई थी blogging से उन्होंने अपने घर मे बताया।

तब उनके पापा ने कहा कि यह पैसे सम्भाल कर रख दो। उन्हें लगा था कि जो online स्कैम होते है सायद उसी से यह पैसे आए हैं। उन को डर था कि पुलिस आई तो वह पैसे वह लौटा सके।

लेकिन जब ripon ने उन्हें समझाया और बताया कि उन्होंने यह पैसे कमाए हैं। धीरे धीरे सभी को यकीन हो गया की यह कुछ कर रहा है जिसे इसकी कमाई हो रही है।

तब ripon की इज्जत बढ़ गई उनके माता-पिता उनपर गर्व करते हैं। लोग उनकी इज्जत करते हैं गांव मे।

Team of Technical Ripon

आज technical ripon के under 25 से 30 लोग काम करते हैं। जिनको यह सैलरी pay करते हैं।

यह लोग अलग अलग state अलग अलग देश से हैं। जो online इनसे जुड़े हुए हैं। कई लोग freelance काम करते है।

6 से 7 लोगों का टीम उनके साथ उनके office से काम करते हैं । यह सारे लोग उनके दोस्त है जो काम के साथ साथ चीजें सीख भी रहे है।

Dream of Technical Ripon

Technical ripon का एक dream था कि उनका एक अपना office हो जहां वह बैठकर काम कर सके, इस सपने को पूरा करते हुए उन्होंने अपने गांव में एक शानदार ऑफिस बनाया है।

जिसको बनाने मे 25 लाख रुपये लगे हैं। यह ripon अपनी टीम के साथ बैठकर काम करते हैं।

Ripon ने अभी एक नया घर भी लिया है जिसकी कीमत करोड़ों मे है।

वह अपने youtube channel पर house tour की video भी डालने वाले हैं , जिसकी update उन्होंने दे दी है और कहा है कि अभी उनके घर मे काम चल रहा है जब वह पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तब वह अपने घर की वीडियो अपने channel पर अपलोड करेंगे। 

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको इस blogger ने बनवाया करोड़ो का घर  | Success story of Indian bloggers की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।