99 रुपए के domain से 30 लाख की गाडी तक का सफर| Success story of Indian bloggers

Success story of Indian bloggers| 99 रुपए के domain  से 30 लाख की गाडी तक का सफर

चंदन प्रसाद साहू एक भारतीय blogger youtuber है। यह hindime.net के founder हैं। यह ओड़िशा के एक छोटे से गांव संबलपुर के रहने वाले हैं। छोटे से गांव के होने के बाद भी उन्होंने blogging industry मे सफलता प्राप्त की। आज वह blogging से लाखों कमाते हैं। चंदन के आज बहुत सारे blog है,वह हिंदी और इंग्लिश दोनों मे blogging करते हैं।

Blogging की शुरुआत

2010 मे computer science मे graduation की पढ़ाई कर रहे थे। 2011 मे chandan के पास पहली laptop आई, laptop आने के बाद उन्होंने blogging के बारे मे सुना। उन्होंने अमित अग्रवाल के बारे मे एक article पढ़ा जिसमें उनकी monthly income के बारे मे भी लिखा था। उस समय अमित अग्रवाल blogging से 30 लाख एक महीना मे कमाते थे। यही चीज चंदन का ध्यान blogging की तरफ आकर्षित किया।

अमित से inspire हो कर चंदन साहू ने भी अपना एक ब्लॉग start किया। उनका पहला domain था hackeruniverc ity.Com जो की उन्होंने 99 रुपये में bigrock से खरीदा था। चंदन कहते हैं

“मुझे उस समय blogging के बारे मे कुछ पता नहीं था ,मुझे बस इतना पता था कि blogging मे बस लिखना होता है।”

शुरुआत में वह अलग अलग ब्लॉग पर जाते थे और वहां से copy कर अपना ब्लॉग बनाते थे और फोटो लगा कर अपना ब्लॉग publish कर देते थे। copy पेस्ट करने के बाद भी चंदन के ब्लॉग पर traffic आने लगे थे। उस समय blogging मे ज्यादा competition नहीं था इस कारण उनके ब्लॉग पर copy-paste होने के बाद भी ट्राफिक आते थे।

Adsense approval

लेकिन उस समय google adsense का अप्रूवल मिलना बहुत मुश्किल था। चंदन ने 1 साल 6 महीने तक लगातार adsense का अप्रूवल लेने के लिए मेहनत किया, लेकिन फिर भी उन्हें अप्रूवल नहीं मिला।

अपने content मे कुछ बदलाव कर उन्होंने फिर से adsense approval के लिए प्रयास किया और इस बार उन्हें google adsense की तरफ से approval मिल गया। जिसे वह अपने ब्लॉग पर एड्स चला सकते थे। adsense के अप्रूवल मिलने के बाद चंदन ने अपने दोस्तों को कहा मेरे ब्लॉग पर जाओ और ads पर क्लिक करो, ऐसा करने से उनके एक दिन मे adsense मे $20 हो गए। अगले ही दिन उनका adsense account बंद हो गया।

2 महीने बाद चंदन ने एक लड़के से 2000 रुपये दे कर adsense account खरीदा, लेकिन वह भी बंद हो गया। ऐसे ही अलग अलग चीजें करते सीखते उन्हें 3 साल गुजर गए।

Related : इन्हें भी पढ़े 

Course/Training

2013 मे imran uddin का एक कोर्स चल रहा था blogging का, उस समय वह india के top 10 blogger मे से एक थे। चंदन उस कोर्स के आखिरी student थे आखिरी होने के कारण उन्हें request करना पड़ा था। साहू ने 13 हजार रुपये कोर्स की फीस जमा की और training लेने लगे। imran google hangout पर online आते थे और चंदन को एक 2 सप्ताह तक seo क्या है ? कैसे काम करता है? कैसे article लिखना है ,कैसे backlinks बनाना है ?यह सारी चीजें उन्हें बताते थे। कुछ problem होने के बाद imran ने कुछ video चंदन को दिए और कहा कि यह देख लो, मैं आगे यह क्लास नहीं ले सकता।

चंदन को अब एक रास्ता मिल चुका था की कैसे उन्हें सारी चीजे करनी है ।

सारी चीजें जानने के बाद उन्होंने एक नया ब्लॉग बनाया और एक domain खरीदा, इस blog पर वह खुद लिखते थे और पब्लिश करते थे। इस बार उन्हें 3 से 4 महीने मे ही adsense का approval मिल गया और उनकी earning चालू हो गई, दिन मे maximum 1 डॉलर आता था।

उसी समय वह अपने पढ़ाई के लिए pg (paying guest) मे शिफ्ट हो गए थे। वह pg से कॉलेज बहुत कम जाते थे और blogging पर ज्यादा ध्यान देते थे, रात को 3 बजे तक वह अपने ब्लॉग पर काम करते थे।

सेमेस्टर खत्म होने कर बाद उन्होंने निर्णय लिया कि वह summer vaccation मे घर नहीं जायेंगे, वह एक कमरे मे रहते थे ना तो वह बाहर घूमने ,खाने जाने थे। वह अपना पूरा समय blogging को देते थे। इस 3 महीने मे उन्होने अपने earning 40000 से 50000 रुपये तक बढ़ा ली।

Family pressure

जब pg से वह अपने डिग्री खत्म करने के बाद घर गए तब उनके परिवार और रिश्तेदारों ने उनसे कहा अब आगे क्या करना है उन्हें pressure दिया गया। लेकिन उन्होंने सब को इग्नोर किया और अपनी सुनी अपने घर से ही वह blogging करने लगे। 2016 तक वह 6 figure मे कमाने लगे थे।

2016 मे chandan ने अपने दो दोस्तों के साथ मिल कर एक hindi blog की शुरुआत की। उनका कहना था की वह english blog से पैसे कमा रहे थे लेकिन उनका नाम नहीं हो रहा था। india मे उस समय बहुत कम लोग ही थे जो hindi ब्लॉग कर रहे थे। इसलिए उन्होंने हिन्दी मे blogging करने और नाम बनाने की कोशिश की।

चंदन ने अपने दो दोस्त सबीना और cm के साथ मिल कर February 2016 मे एक hindi blog बनाया जिसका नाम है hindime.net एक साल तक काम करने के बाद चंदन के दोस्तों ने उन्हें छोड़ दिया। वह बिल्कुल अकेले पड़ गए। जिसके कारण वह hindime.Net जो उनका hindi blog था, वह उस पर 6 महीने मे बहुत कम article publish करते थे।

उनके और भी english blog होने के कारण उनके पास time नहीं होता था। 2017 मे chandan, प्रभंजन और उनके दो दोस्त जो उन्हें छोड़ कर चले गए थे।

सब ने मिल कर फिर से hindime.Net पर काम करना शुरू किया। उनकी मेहनत ने रंग दिखाना शुरू कर दिया था blog acche से चलने लगा, लेकिन 6 महिने बाद ही उनका दोस्त सीएम शर्मा उन्हें छोड़ कर फिर से चला गया।

उसके चले जाने के बाद बाकी लोगों ने office खाली कर दिया,और घर से ही काम करने लगे।

Hindime.net की success

2018 मे google का एक project था google question hub, google ने भारत से 18 लोगों को चुना था जिसमें hindime .Net भी था। google ने एक competition रखा था कि जो भी google question hub सबसे ज्यादा इस्तेमाल करेगा वह उन्हें prize देंगे। इस competition मे 400 blogger ने भाग लिया था।

Chandan & team ने इस समय दिन me 2 article publish करना शुरू कर दिया था। जिसका उन्हें बहुत लाभ मिला ,2018 के दिसम्बर मे google ने विनर घोषित किया और दिल्ली मे Chandan को 2nd prize से नवाजा गया।

article उन्होंने लिखे थे उसका लाभ 3 से 4 महीने बाद मिला, उन्होंने question हब पे जो article लिखे थे वह बहुत कम लोगों ने लिखे थे। जिसके कारण उनके ब्लॉग पर ट्राफिक अचानक बहुत बढ़ गई। जिसकी वजह से उनको बहुत फायदा हुआ। 2019 ,2020 मे भी इतनी समस्या होने के बाद भी उनके ब्लॉग की traffic मे कोई कमी थी।

Achievement

2020 मे चंदन ने एक 30 लाख की जीप compass गाड़ी खरीदी। 99 रुपये के domain के साथ blogging start कर 30 लाख की गाड़ी खरीदना यह एक खुद मे ही inspirational story  है लोगों को इसे सीख लेना चाहिए। चंदन ने 3 साल तक blogging से एक रुपये भी नहीं कमाया था। लेकिन उनकी मेहनत और उनके patience ने रंग दिखाया और वह आज एक सफल blogger हैं।

 Gadgets

चंदन ने अपनी blogging के पैसे से बहुत सारी Gadgets खरीदी है। वह नये नए Gadgets खरीदते रहते हैं। अभी तक उन्होंने जो खरीदा है वह है।

• Apple M1 mac mini

कुछ दिन पहले जब Apple m1 mac mini launch हुआ तब उन्होंने इसे लिया और उसे अपग्रेड कर दिया है ,16 gb ram और 512 gb internal storage जिसकी कीमत उन्हें 1 लाख + पड़ा।

• आईफोन 12 pro max 256 GB

• आईफोन 8 plus

• Ipad pro 2020 जिसके साथ उन्होंने apple की पेंसिल 2 भी लिया है।

• Macbook₹ air 2017

• Macbook pro 2019 , 15″inch with 512 gb ,16 gb ram

• Ipad mini

• Apple air tag , यह product उन्होंने अपनी बिल्ली के लिया है।

चंदन हर साल नए apple के products buy करते हैं। उनका कहना है कि आगे चलकर कर वह अपना apple का eco system बनाना चाहते हैं।

Camera

कुछ दिन पहले ही चंदन प्रसाद साहू ने अपना camera gear अपग्रेड किया है, ताकि वह और अच्छे quality के video बना सके बिना किसी परेशानी के , इस अपग्रेड के लिए उन्होंने 500000 + रुपये खर्च किए हैं।

उन्होंने जो नया camera लिया है वह है sony A7S 3 जिसकी कीमत रुपये 250000+ है।

Lens

इसके साथ साथ उन्होंने एक 16-35 g मास्टर लेंस भी लिया है । जिसकी कीमत रुपये 145000+ है। यह एक all राउंडर Lens है जिसे आप घर के अंदर वीडियो बनाए या फिर घर के बाहर vlogs बनाए आप इस एक लेंस से ही दोनों कर सकते हैं । आपको लेंस बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Mic

अच्छे वीडियो मे अच्छे quality की sound भी बहुत जरूरी हो जाती है जिसके लिए उन्होंने rode का video mic pro खरीदा है। इस mic की खासियत है कि आपको mic on करने के लिए on/off नहीं करना पड़ता, जब आप कैमरा on करते है तब mic भी on हो जाता हैं । इस mic की कीमत लगभग रुपये 30000 है।

iPod

3k Gorillapod यह ipod 3 kg तक का भार उठा लेता है। इसकी कीमत रुपये 4500+ है।

यह सारी चीजे उन्होंने सिर्फ सिर्फ blogging की मदद से की है।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको 99 रुपए के domain  से 30 लाख की गाडी तक का सफर| Success story of Indian bloggers की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।