75 साल मेहनत करने के बाद बनाया दुनिया का लोकप्रिय ब्रांड |colonel sanders life story in hindi

 75 साल मेहनत कर बनाया दुनिया का लोकप्रिय ब्रांड|colonel sanders life story in hindi

नमस्कार दोस्तों आपका hindikahaniyauniverse.com में स्वागत है। इस blog पे आपको inspirational Hindi kahani, colonel sanders life story in hindi
...इन्ही तरह के और भी  Hindi kahaniya पढ़ने को मिलेंगे ।

कहानी की शुरुआत।

एक जंगल के पास छोटा सा गाँव था जिसका नाम henryville था।इस गाँव मे एक लड़का रहता था जिसके पिता तब गुजर गए जब वो लड़का सिर्फ 6 साल का था।

परिवार के खर्चे उठाने के लिए उसकी माँ को factory में काम करना पड़ता और यह लड़का घर मे रह कर अपने भाई-बहन का ख्याल रखता।

पैसो की परेशानी के वजह से उसे 10 साल की उम्र से ही काम करना शुरू करना पड़ा। 【Hindi kahaniya】

16 साल की उम्र में उसने जाली कागज़ात बनाकर ऑर्मी में भर्ती ले ली। 1 साल बाद उसने आर्मी से छुट्टी लेकर train conductor का काम शुरू कर दिया।

पास के ही university में उसने Law की पढ़ाई भी शुरू कर दी।पर उस लड़के में एक दिक्कत थी वह बहुत ही गुस्से वाला और लड़ाकू था।

इसी कारण उसकी कुछ लोगो से लड़ाई हो गयी और उसे अपनी पढ़ाई बीच मे ही छोड़नी पडी। 【Moral stories in hindi】

अब ना ही उसके पास job थी ना degree, पैसो की तंगी की वजह से उसे वापस अपनी माँ के पास जाकर रहना पड़ा।

फिर उसे life insurance agent की नौकरी मिली पर वो लड़का आदत से मजबूर वहाँ भी उसने अपने boss से लड़ाई कर ली और उसकी job चली गयी।

लड़के ने ferry boat का बिज़नेस स्टार्ट किया|colonel sanders life story in hindi

फिर कुछ समय बाद इस लड़के ने ferry boat company चालू की जिससे वो लोगो को एक जगह से दूसरी जगह ले जाता था।

एक दिन इस लड़के को idea आया chemical bulb का business करने का और इसी चक्कर मे इसने ferry boat company बेंच दी और मिले पैसो से chemical bulb की छोटी सी factory शुरू की पर वो business fail हो गया।

उस समय वह 35 वर्ष का हो चुका था और वह फिर से उसी जगह पे आ चुका था जहाँ से उसने शुरुआत की थी।

पर वो इंसान कभी हार नही मानता था। उसने फिर से  Tire salesman की job से शूरुआत की पर कुछ समय बाद वो company बंद हो गयी। 【real life inspirational stories of success in hindi】

40 साल की उम्र में उसे Shell company के General manager ने एक petrol pump चलानी की जिम्मेदारी दी।पर मंदी के चलते वह petrol pump बंद हो गया।

Related:-कल्पवृक्ष एक ऐसा पेड़ है जिसके नीचे बैठ कर कोई भी व्यक्ति जो सोचता है वह सच हो जाता है

फिर एक साल बाद उसे फिर से petrol pump चलाने का मौका मिला और इस बार वह यात्रियों के लिए खाने की भी व्यवस्था करने लगा।इसी बीच उसकी एक dish लोगो के बीच लोकप्रिय हो गयी और वह लड़का उस इलाके में पहचाना जाने लगा।

लड़के ने खुद का पहला restaurant खोला|colonel sanders story

फिर कुछ समय बाद उन्होंने petrol pump छोड़कर खुद का restaurant खोला पर एक दूसरे hotel मालिक से इस लड़के की लड़ाई हो गयी जिसमे गोली भी चली जिससे आस-पास के लोग भी घायल हो गए और उस कारण से वह restaurant बंद करना पड़ा।

फिर उसने नया restaurant खोला वो भी motel के साथ पर एक दिन motel में आग लग गयी और साथ ही साथ restaurant भी जल कर स्वाहा हो गया।

क्या इतनी मुसीबत किसी के life में आ सकती है? मुझे भी पहले एहसास नही था।

इसने फिर एक बड़ा restaurant खोला जो चलना शुरू हुआ ही था कि world वॉर 2 start हो गया और मंदी के वजह से उन्हें वो restaurant बंद करना पड़ा। 【colonel sanders biography in hindi】

अब वह काफी बुढा हो गया था और उसकी जमा पूँजी भी ख़त्म हो रही थी ।फिर उसने फैसला किया कि वो अपनी सबसे famous dish को बेचेगा और अपना बिज़नेस फिर से स्टार्ट करेगा।

वह अलग-अलग restaurant मालिको से मिलता और अपनी dish बेचने की कोशिश करता पर कोई भी restaurant मालिक उसकी dish खरीदने के लिए तैयार नही होता था।

1009 बार रिजेक्ट होने के बाद एक रेस्टोरेंट मालिक ने उसकी dish खरीद ली।

उस लड़के ने फिर से एक restaurant खोला पर एक दिन  highway से जाने वाले रास्ते को बीच से ही दूसरे direction में मोड़ दिया गया जिसमें लोग इस restaurant तक आ ही नही पाते जिसके कारण उस restaurant को भी बंद करना पड़ा।

6 साल का लंबा संघर्ष

बहुत ज़्यादा नुकसान होने के कारण उन्हें सब कुछ बेचना पड़ा अब उनके पास बस एक गाड़ी थी।पर वो आदमी जैसे अलग ही मिट्टी का बना था। उसने कुछ cooker गाड़ी में रखे जिससे वो अपनी dish बनाता था और अपनी पत्नी को लेकर उस जगह से निकल गया।【colonel sanders story in hindi】

अब वह अपनी बीवी के साथ शहर-शहर जाता और interesred restaurant मालिको को अपनी dish बना कर खिलाता और अगर उसे dish पसंद आती तो उसे franchise खरीदने के लिए मनाता।यह सब 6 सालो तक चला वह शहर-शहर भटकते और अपने dish का प्रचार करते।

इस समय उन्हें बहुत कष्ट भी झेलने पड़े। बूढ़े हो चुके दोनो पति पत्नी को कभी कभी रात गाड़ी में ही गुजारनी पड़ती।पर यह संघर्ष रंग लाया और 6 साल बाद 75 साल की उम्र मे उस लड़के की पहली कंपनी बनी जिसने विदेशों में food chain खोले। 

इस लड़के का नाम था colonel sanders और उसकी company का नाम था kentucky fried chicken

जिसे हम लोग KFC के भी नाम से जानते है।

सीख: एक ऐसा इंसान जिसकी जिंदगी में परेशानियां आना जैसे आम बात बन चुकी थी फिर भी वह बिना कोई नखरा दिखाए अपना काम करता रहा । ज़िन्दगी में ढीठ बनना भी एक कला है हमे परिस्थितियों के साथ अपनी भावनाओं को भी कंट्रोल करना आना चाहिए।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको 75 साल मेहनत करने के बाद बनाया दुनिया का लोकप्रिय ब्रांड |colonel sanders life story in hindi की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी 

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment