22 Blogs fail हुए पर अब कमाते है लाखो में |Success story of Indian blogger

आज हम एक ऐसे Indian blogger की success story के बारे मे चर्चा करेंगे जिसके माँ बाप खेती करते थे और उनके पास खाने के लिए भी पैसा नहीं होता था। पर आज 22 blogs fail होने के बावजूद वो blogging के शिखर पर है। इस blogger का नाम है भरत मकवाना। success story of Indian blogger bharat makwana

Early life of blogger Bharat Makwana

So, कहानी शुरू होती है क्लास 12th से, इनको एक मोबाइल शॉप पर काम करना पड़ता था और इनको महीने के ₹1300 मिलते थे, कभी-कभी गलती हो जाने पर मोबाइल शॉप का Owner इनको डांट भी देता था।

तभी उन्होंने डिसाइड किया कि उनको खुद का काम चालू करना है और कभी दूसरों के यहां काम नहीं करना उन्होंने बहुत मेहनत की और 12th में उनके 80 परसेंट मार्क्स आए और उन्होंने स्कूल भर में चौथा स्थान प्राप्त किया।


इन्होंने 12वीं तो जैसे तैसे कंप्लीट कर ली पर आगे की पढ़ाई करने के लिए इनके पास पैसे नहीं थे उनके पापा ने कहा कि अब बहुत हो गई पढ़ाई अब खेत में आकर हमारा हाथ बटाओ गांव के कुछ लोगों ने उन्हें समझाया तब जाकर वह माने और कुछ लोगों से कर्जा लेकर इनका ग्रेजुएशन में एडमिशन करवाया ।


भरत को कंप्यूटर में हमेशा interest था। इसीलिए उन्होंने BCA कोर्स करने का डिसाइड किया बीसीए में कंप्यूटर की जरूरत होती है इसलिए जब भरत ने कंप्यूटर खरीदने की डिमांड की तो उसके पापा ने साफ-साफ मना कर दिया क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं होते थे फिर भरत ने उनसे झूठ बोला कि मुझे 15000 की जॉब मिल रही है और तब उनके पापा ने उसके लिए एक लैपटॉप खरीद दिया।

Related:- इन्हें भी पढ़े

भरत मकवाना के ब्लॉगिंग journey की शुरुआत | success story in hindi

बीसीए के सेकंड ईयर में इन्होंने ब्लॉकिंग की शुरुआत कि वह साल था 2016 का और उन्होंने एक Domain रजिस्टर किया जिसका नाम था Tutorialstudio.com , यह ब्लॉग बहुत सारे partners के साथ मिलकर स्टार्ट किया गया था और बजट ना होने के कारण इनको कुछ दिन स्टार्ट करने के बाद ही इस ब्लॉग को बंद करना पड़ गया।


साल 2016 में ही एक दूसरे फ्रेंड के साथ पार्टनरशिप में इन्होंने 1 और Domain लिया जिसका नाम था Pineapple.com और उन्होंने फिर से काम करना इस पर स्टार्ट कर दिया पर कुछ टाइम काम करने के बाद भी इनको कोई रिस्पांस नहीं मिला और इनके सारे पार्टनर इनको छोड़ कर चले गए।

2017 में उन्होंने एक और बार Domain लिया जिसका नाम था Virtualx.com इस बार उन्होंने अकेले काम करने का डिसाइड किया और उन्होंने काम करना स्टार्ट किया अपने ब्लॉग पर। इस बार भी उन्हें Failure का ही स्वाद चखना पड़ा।

First successful blog of bharat makwana

लगातार fail होने के वाबजूद भी वो डिमोटिवेट नहीं हुए और उन्होंने एक और Domain लिया जिसका नाम था Veevom.com , एक tech ब्लॉग है beebom.com भरत उनसे बहुत इंस्पायर्ड थे इसलिए उन्होंने कुछ similar नाम सोचा अपने ब्लॉक के लिए।

इस ब्लॉग पर उन्होंने दिन-रात डेढ़ साल तक काम किया वह 18 से 20 घंटे काम करते थे दिन के इस ब्लॉग पर और इनका ब्लॉक इस बार चल गया। और अब वह भी अच्छा खासा कमा लेते हैं और वह Blogging Community में भी बहुत का नाम कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग में सक्सेस मिलने के बाद भारत मकवाना के लाइफ में क्या चेंज आया ?

उनके Life में बहुत सारे changes आये जैसे उनका confidence level बढ़ा और उनका communication skill भी अच्छा हुआ और उन्होंने अपना Youtube channel भी खोला जिसपे वह Blogging से related चीज़े बताते है।

उन्होंने 2 लैपटॉप लिआ एक ब्लॉगिंग के लिए और एक वीडियो editing के लिए।

इन्होने 2019 में अपना 5 लाख का घर भी बनवाया है।

उनकी Life अब पूरी तरह चेंज हो चुकी है।

भरत मकवाना Home Tour

भरत मकवाना Home Tour | Success story of Indian bloggers

भरत मकवाना Set Up Tour

भरत मकवाना Set Up Tour| Success story of Indian bloggers

Social media of bharat makwana

भारत मकवाना Instagram

https://www.instagram.com/bmtechtips/?hl=en

भरत मकवाना Quora

https://www.quora.com/profile/Bharat-Makwana-27/answers

भरत मकवाना websites

https://bmtechtips.com/

https://veewom.com/

भरत मकवाना Youtube channel

https://www.youtube.com/bmtechtips

भरत मकवाना Twitter

https://twitter.com/imbharatmakwana

भरत मकवाना Facebook Page

https://www.facebook.com/bmtechtips/

अगर आप यह Hindi kahani blog पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको 22 Blogs fail हुए पर अब कमाते है लाखो में |Success story of Indian bloggers की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

33 thoughts on “22 Blogs fail हुए पर अब कमाते है लाखो में |Success story of Indian blogger”

Leave a Comment