1 दिन की chief minister srishti goswami biography in hindi

1 दिन की chief minister srishti goswami biography in hindi की सुरुआत 

आप सभी ने अनिल कपूर की फिल्म नायक जरूर  देखी होगी।  उस फिल्म में अनिल  कपूर एक दिन के लिए राज्य के मुख्यमंत्री बनते हैं, और बतौर मुख्यमंत्री वह राज्य का कार्य करते हैं।

  ऐसा सिर्फ हमने फिल्मो में ही देखा है, अगर यह सच में असल  ज़िन्दगी में हो जाए ऐसा कोई अनुमान भी नहीं लगा सकता है। 

लेकिन सभी के अनुमानों के परे उत्तराखंड  के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने एक ऐसा निर्णय लिया जिससे पूरा देश चौंक गया। 

त्रिवेंद्र सिंह रावत जी जो मौजूदा उत्तराखंड  के मुख्यमंत्री  हैं उन्होंने 24 जनवरी  रविवार को राष्ट्रिय बालिका दिवस के अवसर पर  20 वर्षीय छात्रा सृष्टि गोश्वामी को  एक दिन का मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया और बतौर मुख्यमंत्री कार्य करने का अवसर प्रदान किया। 

राष्ट्रिय बालिका दिवस (national  girl child  day ) पुरे भारत में 24  जनवरी  को मनाया है।  

कौन है सृष्टि गोश्वामी ? srishti goswami education

सृष्टि गोश्वामी एक 20 वर्षीय  छात्रा है।  जो अभी BSM  PG COLLEGE ROORKEE से  B.S.C AGRICULTURE  (बीए सी  एग्रीकल्चर ) की  पढाई कर  रहीी  है। 

 सृष्टि हरिद्वार के छोटे से गाँव दौलतपुर की रहने वाली है , उनके पिता का  नाम प्रवीण  PURI है और माता का नाम सुधा है।

  सृष्टि गोश्वामी  के पिता पेशे से एक व्यापारी हैं।  वह एक दूकान चलाते हैं और सृष्टि की माता आंगनवाड़ी में काम करती हैं। 

सृष्टि गोश्वामी की achivements 

shristi पहले भी मुख्यमंत्री रह चुकी है। आप यह सुन कर हैरान ना हो, 2018 मे बाल विधान सभा मे, बाल विधायकों ने shristi को बाल मुख्यमंत्री के रुप मे चुना था। 

 

2018 में सृष्टि को बाल सभा कानून निर्माता के रूप में चुना गया था। 2019 में सृष्टि Girls’ International Leadership  (लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय  नेतृत्व ) में भाग लेने थाईलैंड गई थी। 

सृष्टि के पिता ने एक इंटरव्यू में कहा की ” सृष्टि एक शानदार बच्ची है।  वह लड़कियो के विकाश के लिए काम करना चाहती है। वह एक सामाजिक आर्गेनाईजेशन की सदस्य भी है जो लड़कियों को शिक्षा के लिए  प्रोत्शाहित करती है। 

मुख्यमंत्री बनने के बाद shristi ने क्या किया?

shristi मुख्यमंत्री बनने के बाद वह देहरदून मे स्थित विधान सभा गई, वहां उनका स्वागत किया किया। 

अपने मुख्यमंत्री के कार्य को आगे बढ़ाते हुए sristi ने विभिन विभागो के अधिकारियों के साथ समिक्षा बैठक की यह बैठक 3 घंटे तक चला।
 

इस बैठक मे अलग अलग विभागो के अधिकारियों ने 5-5 मे presentation दी। 

कूल 12 विभागों ने presentation दिया था जिसमे शामिल थे pwd, education, tourism and women child and child development sristi ने सभी मुुडॉ पर अपने सुझव दिये और girl child safety पर भी बात की।साथ ही साथ ऐग्रिकल्चर पर भी अपने सुझव को सामने रखा।
 

shristhi कहती हैं-” मननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी की धन्यवाद देती हूं। जिन्होने मुझे एक दिन का मुख्यमंत्री बनने का अवसर प्रदान किया। “

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको 1 दिन की chief minister srishti goswami biography in hindi  की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment