वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी क्या है?

वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी क्या है

 valentine day की शुरुआत 3rd सेंचुरी 14 फरवरी साल 270 मे हुई थी। valentine को st. valentine भी कहते हैं। दोस्तो 3rd सेंचुरी मे रोम मे एक कैथलिक प्रीस्ट रहते थे जिनका नाम था st. valentine , उनके याद मे यह दिन को celebrate किया जाता है।
 

Real story of valentine day

3rd century मे रोम के एक शासक claudius 2 था। वह बहुत ही क्रूर शासक था claudius ने अपने राज्य मे देखा की बहुत सारे रोमन लोग christian मे बदल रहे थे।

 अपने धर्म को बदल रहे थे। यह देखते हुए, claudius 2 ने एक सर्वे भी कराया जिसमे उसने देखा की जो single लोग है वो शादीशुदा लोगो से ज्यादा ताकतवर हैं।
 

इन सभी को दिमाग मे रखते हुए claudius 2 ने एक strict law बनाया। उसने Law pass किया की कोई भी सैनिक रोम मे शादी नही करेगा। 

यह बात st. valentine को पता चला उन्हे यह बात बिल्कुल भी पसंद नही आया।
 

उन्होने गुप्त रुप से सैनिको की शादी करवाने की सोची और करवाने भी लगे। Valentine प्यार मे विश्वास करते थें। 

यह बात claudius को पता चल गई। जिसका नतिजा यह हुआ की st. valentine को जेल मे बंद कर दिया गया।
 

जब वलेंटाइन जेल मे थे वहां  Jailor की एक बेटी आया करती थी जो की अन्धी थी। वलेंटाइन को उसे प्यार हो गया।

 एक दिन जब वह आई तब वलेंटाइन ने उसे अपने पास बुलाया और उसके आंखो को अपने हाथों से छूया, वलेंटाइन ने जब jailor की अन्धी बेटी के आंखो को छुआ कुछ चमत्कार हुआ और उसकी आँखे ठीक हो गई, वह सब कुछ देख पाने लगी।
 

इस बात का हल्ला पुरे राज्य मे हो गया। claudius 2 ने st.valentine को फांसी की सजा सुना दी। st. valentine को 14 फरवरी 270 मे फांसी दे दी गई।

 फांसी पे जाने से पहले उन्होने एक चिट्टी लिखी और जेलर की को दी जिसमे लिखा हुआ था “from your valentine ” उस दिन के बाद 14 फरवरी को एक प्यार दिवस के रुप मे मनाया जाने लगा।
 

यह दिन st. valentine के याद मे भी मनाया जाता है।

Valentine day को आज प्यार का प्रतिक माना जाता है। लोग आज के दिन अपने प्रेम भावना को अपने करीबी लोगो के सामने व्यक्त करते हैं। 

वेलेंटाइन डे के दिन क्या करते हैं?

प्रेमी जोड़े एक दुसरे को कार्ड देते हैं। उस कार्ड मे अपने प्यार का इज़हार होता है,अपने दिल की बात लोग लिखते हैं और बड़े ही प्यार से उसे अपने हाथो से सजाते हैं। इस कार्ड मे लोगो के Sentiment जुड़े हुए रहते हैं।
 

कार्ड पाने वाले भी बहुत प्यार से अपने भाव को दिखाते हैं। इस दिन बहुत लोग अपने लवर को जीवन साथी बनाने के लिये भी प्रोपोज करते हैं। एक दुसरे को रोज़, gifts और cards भी देते हैं।

आज के समाज मे valentine day का महत्व

valentine day आज दुनिया के अलग अलग देशो मे मनाया जाता है और हर देश के लोग अपने tradition के मुताबित मनाते हैं। सभी लोग अपने अपने तरीके से अपने प्यार का इज़हार करते हैं

वलेंटाइन डे के दिन बहुत लोग अपने फैमिली और friends के बिच अपने प्यार को celebrate करते हैं।

 एक दुसरे को रेड रोज देते हैं, गिफ्टस देते हैं और बाहर घूमने जाते हैं, रेस्तराँ मे खाना खाते हैं, मूवी देखते हैं। सभी लोग अपने अपने तरीके से इस दिन को मनाते हैं। 
 
21st सेंचुरी मे लोग फरवरी मे महीने को प्यार का महीना कहते हैं। इस महीने मे वलेंटाइन मनाया जाता है इस लिये यह पुरा महीना प्यार करने वालो के लिये त्योहार से कम नही होता है।
 

वैसे तो valentine day 14 फरवरी को मनाया जाता है। लेकिन 21st सेंचुरी मे लोग एक सप्ताह पहले से ही वलेंटाइन मनाने लगते हैं।

 और पुरे सप्ताह अपने चाहने वालों को अलग अलग तरीके से अपने प्यार को दर्शाते हैं।

 

valentine week 2021

1st day :- 7 February (ROSE DAY)
2nd day:- 8 February (propose day)
3rd day:- 9 February (chocolate day)
4th day:- 10 February (teddy day)
5th day:- 11 February (promise day)
6th day:-12 February (Hug day)
7th day:-13 February (kiss day )
8th day:-14 February (valentine day)

रोज डे कब मनाया जाता है?

7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है। इस दिन से ही valentine week की शुरुआत होती है।

 इस दिन सभी लोग अपने प्रेमी, प्रेमिका ,परिवार और दोस्तो को एक रेड रोज़ देते हैं और अपने प्यार को दर्शाते हैं।
लाल गुलाब को प्यार की निशानी माना जाता है।
 

प्रपोज डे कब मनाया जाता है?

8 फरवरी को purpose day मनाया जाता है। यह वलेंटाइन वीक का दुसरा दिन होता है।

 इस दिन सभी लोग अपने चाहने प्यार करने वालो को एक promise करते है। एक दुसरे के साथ रहने मुस्किलो मे साथ देने का promise करते है। 
 
 

चॉकलेट डे कब मनाया जाता है?

9 फरवरी को chocolate day के रुप मे मनाया जाता है। यह वलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है।

 इस दिन सभी लोग एक दुसरे को चॉकलेट देते हैं और अपने प्यार को व्यक्त करते हैं। सभी लोग chocolate खिलाते है एक दुसरे को और मुँह मीठा कराते हैं।
 

टेडी डे कब मनाया जाता है?

10 फरवरी को teddy day के रुप मे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने प्यार को teddy bear दे कर जताते है। यह वलेंटाइन वीक का चौथा दिन होता है।

प्रॉमिस डे कब मनाया जाता है?

11 फरवरी को promise day के रुप मे मनाते हैं। इस दिन girlfriend- boyfriend,husband-wife एक दुसरे को लोग अपने दोस्तो को ,अपने परिवार को एक promise करते हैं। इस तरह valentine week का पांचवा दिन मनाया जाता है।

हग डे कब से मनाया जाता है?

12 फरवरी जो की valentine week का छठा दिन होता है। इस दिन लोग एक एक दुसरे को गले लगते हैं और अपने प्यार को एक दुसरे के लिये जाहिर करते हैं। गले लग कर सभी लोग आपस के भेद भाव को दूर करते हैं और अपने प्यार को व्यक्त करते हैं।

किश डे कब से मनाया जाता है?

13 फ़रवरी को kiss Day के रुप मे मनाया जाता है यह valentine day का सातवां दिन होता है। इस दिन लोग जिनसे प्यार करते हैं उन्हे kiss कर के अपने प्यार को दर्शाते हैं।

वैलेंटाइन डे कब से मनाया जाता है?

14 फरवरी को valentine day के रूप मे मनाया जाता है। इस दिन ही st. valentine को याद किया जाता है और उनके याद मे प्यार का दिन मनाया जाता है।

इस दिन सभी लोग एक दूसरे को प्यार इजहार करते हैं। यह valentine week का आखिरी दिन होता है। इस दिन को खुब धूम धाम से मनाया जाता है ।
 
अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको  वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी क्या है? की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।
 
और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

Leave a Comment